लौंग के फायदे, रात को सोते समय बस दो लौंग खाएं और फिर देखें गजब के फायदे

लौंग के फायदे

लौंग के फायदे बहुत होते हैं। दुनिया भर के देशों में लौंग का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है। भारत में खासतौर पर सब्जियों और भोजन बनाने में लौंग का विशेष तौर पर इस्तेमाल होता है। लौंग पेड़ के फूलों की कलियों से प्राप्त होता है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आयुर्वेद में सदियों से लौंग का उपयोग उनके औषधीय गुणों के कारण चिकित्सा में किया जाता रहा है। रात को सोने से पहले बस दो लौंग चबाने से कई प्रकार के फायदे होते हैं। आइए जानते हैं लौंग खाने के फायदे के बारे में।

लौंग खाने के गजब के फायदे

दांत दर्द में राहत

यह भी पढ़ें -   अजवाइन का पत्ता सेहत के लिए होता है वरदान, इस तरह करें सेवन

लौंग में रोगाणु रोधी और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। मुंह में लेकर लौंग को चबाने से बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और सांसों की बदबू भी कम हो जाती है। यदि आपको दांत दर्द और मसूड़ों का दर्द परेशान करता है तो लौंग का सेवन करने से इसमें आपको राहत मिलेगी।

पाचन मजबूत करें

लौंग का सेवन करने से हमारा पाचन क्रिया भी मजबूत होता है। नियमित रूप से लौंग का सेवन करने से पाचन संबंधी परेशानियों से राहत मिलती है। लौंग को चबाने से पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले इन्जाइम उत्तेजित होते हैं और अपच की समस्या से राहत दिलाते हैं।

यह भी पढ़ें -   सेब खाने के फायदे - सेब खाने से कई गंभीर बीमारियों का नाश होता है

सांस लेने में राहत

लौंग का उपयोग करने से स्वसन संबंधी समस्याओं में लाभ मिलता है। लौंग में सुगंधित योगिक पाए जाते हैं जो खांसी और अस्थमा जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। सोने से पहले लौंग को चबाने से श्वसन प्रणाली पर सकारात्मक असर पड़ता है और यह वायु मार्ग को साफ करने का काम करता है।

सूजन कम करने में लाभदायक

लौंग में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इस गुण के कारण यह शरीर के सूजन को कम करने में मदद करते हैं। रोज रात में सोने से पहले लौंग चबाने से सूजन संबंधी परेशानियों को कम करने में मदद मिलती है। इससे हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

यह भी पढ़ें -   संतरा खाने के फायदे - इम्यूनिटी बढ़ाए और मौसमी बीमारियों से बचाए

बेहतर नींद लाने में सहायक

सोने से पहले दो लौंग चबाने से रात की नींद बहुत ही आरामदायक हो जाती है। कुछ व्यक्ति स्वाद के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, इसलिए उन्हें लौंग का सेवन नहीं करना चाहिए। लौंग बेहतर नींद को बढ़ावा देता है और इससे हमें नींद अच्छी आती है और आलस्य का अनुभव कम होता है।

अस्वीकरण- यह जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यह किसी भी तरह से एक चिकित्सा सलाह नहीं है। इस विषय में विशेष जानकारी के लिए हमेशा विशेषज्ञ से ही संपर्क करें।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।