रात में सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं, अगर आप भी करती हैं यह गलती तो आज ही संभल जाएं

रात में सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं

रात में सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं? हिंदू धर्म में सिंदूर को लेकर कई प्रकार की मान्यताएं हैं। विवाह के बाद स्त्रियों द्वारा खासतौर पर इसे सुहाग की निशानी के तौर पर अपने माथे पर लगाया जाता है। सिंदूर से जुड़े कई प्रकार के अपशकुन भी समाज में प्रचलित हैं। स्त्रियों के लिए सिंदूर लगाना बहुत ही आवश्यक माना जाता है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

हिंदू धर्म में जब तक दूल्हा अपने हाथों से दुल्हन की मांग में 5 बार या 7 बार सिंदूर नहीं भरता है तब तक विवाह को पूर्ण नहीं माना जाता है। सिंदूर को एक मुख्य श्रृंगार के तौर पर विवाहित स्त्रियों में गिना जाता है। ऐसे में इस बात की जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है कि किन कार्यों को करने से आपके जीवन में कष्टों का आगमन होने लगता है।

ऐसा कहा जाता है कि रात में सिंदूर कभी भी नहीं लगाना चाहिए। सिंदूर लगाने के कुछ नियम हैं और इन नियमों को जानना बहुत ही आवश्यक है। यदि आप जाने अनजाने कोई भूल करते हैं तो इसका आपको परिणाम भुगतना पड़ता है। सिंदूर को लेकर भी कुछ ऐसा ही है।

इसे भी पढ़ें-

रात में सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं

शास्त्रों के मुताबिक, सुहागिन महिलाओं को रात में कभी भी सिंदूर नहीं लगाना चाहिए। रात में सिंदूर लगाना अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जो भी स्त्री प्रतिदिन नियमित रूप से रात में सिंदूर लगाती है, उनके पति के मन में उनके प्रति नकारात्मक भाव उत्पन्न होता है। इस प्रकार धीरे-धीरे उनके जीवन में कलह उत्पन्न होने लगता है।

शादीशुदा स्त्रियों को सूर्य के अस्त होने के बाद भूलकर भी सिंदूर नहीं लगाना चाहिए। रात में सिंदूर लगाने से स्त्री के जीवन में इसका बुरा प्रभाव देखने को मिलता है। हालांकि यदि आप करवा चौथ का व्रत करती हैं तो करवा चौथ की रात को सिंदूर लगा सकती हैं। लेकिन इसके अलावा नियमित रूप से रोज रात में सिंदूर लगाना आज ही बंद कर दें।

यदि आपको किसी आवश्यक कार्य की वजह से रात में सिंदूर लगाना पड़ रहा है तो इस बात का ध्यान रखें कि अपनी मांग में सिंदूर अपने पति के हाथ से ही लगवाएं। ऐसा करने से घर में सकारात्मक शक्तियों का प्रवेश होता है और सुख शांति घर में बनी रहती है।

यदि कोई सुहागिन महिला प्रतिदिन रात में अपनी मांग में सिंदूर लगाती है तो धीरे-धीरे उनके घर में भूत प्रेत और नकारात्मक शक्तियों का बास होने लगता है। इस कारण घर में कई प्रकार के नेगेटिव चीजें होने लगती है। रात में सोते वक्त आपको डर भी लग सकता है।

रात में सिंदूर लगाने के नुकसान

  • घर में भूत प्रेत और नकारात्मक शक्तियों का वास होने लगता है।
  • घर की सुख शांति नष्ट हो जाती है और जीवन अशांत हो जाता है।
  • पति के मन में नकारात्मक भाव आने लगता है।
  • प्रतिदिन रात में सिंदूर लगाने से शारीरिक कष्ट झेलना पड़ता है।
  • लगातार एक महीने तक रात में सिंदूर लगाने से घर में दरिद्रता आ जाती है।
  • पति-पत्नी के बीच रिश्तो में दरार आ जाती है।

अस्वीकरण – यह जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। इस पर हम दावा नहीं करते। इस संबंध में विशेष जानकारी के लिए हमेशा विशेषज्ञ से ही संपर्क करें।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now