PM Free Solar Panel Yojana: सोलर पैनल पर सरकार दे रही इतना पैसा, कैसे मिलेगा जानिए

PM Free Solar Panel Yojana

PM Free Solar Panel Yojana: देश के किसान भाइयों और नागरिकों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम फ्री सोलर पैनल योजना (PM Free Solar Panel Yojana) की शुरुआत की गई है। इस योजना की शुरुआत साल 2020 में की गई थी। इस सरकारी योजना के अंतर्गत अब तक देश के करोड़ों किसान इसका लाभ ले चुके हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना (PM Free Solar Panel Yojana) के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा सौर ऊर्जा का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसके अंतर्गत यदि आप सोलर पैनल स्थापित करते हैं तो उस पर आने वाले खर्च का कुछ हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। आइए जानते हैं कि पीएम फ्री सोलर योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं और इसके लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना क्या है? (What is PM Free Solar Panel Yojana)

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि प्रधानमंत्री फ्री सोलर योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत केंद्र सरकार देश के किसानों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत किसान बची हुई बिजली को बेच भी सकते हैं। योजना पर आने वाले कुल खर्चों का कुछ हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा किसानों को सब्सिडी के रूप में दिया जाता है।

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों को करीब 60% तक का सब्सिडी प्रदान किया जाता है। इस योजना से अनुमान के मुताबिक करीब 20 लाख से अधिक किसानों को इसका लाभ प्राप्त होगा। इस योजना की खास बात यह है कि किसान अपने सोलर पैनल के माध्यम से अतिरिक्त बिजली को बिजली कंपनियों को बेच सकेंगे और मुनाफा भी कमा सकेंगे।

  • योजना का नाम – प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना
  • किसके द्वारा शुरू किया गया – भारत सरकार द्वारा
  • योजना का लाभार्थी – भारत के किसान
  • योजना का उद्देश्य – किसानों की आय में वृद्धि करना
  • योजना का लाभ – सोलर पंप की कुल लागत पर 60% तक की सब्सिडी
  • योजना की श्रेणी – केंद्रीय योजना (भारत सरकार द्वारा संचालित)
  • हेल्पलाइन नंबर – 011-2436-0707, 011-2436-0404
यह भी पढ़ें -   PM Gati Shakti Yojana - प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है? जानें

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का उद्देश्य (PM Free Solar Panel Yojana Objective)

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश में किसानों को कम लागत में खेती के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। जैसा कि हम लोग सभी जानते हैं कि डीजल इंजन से खेत की सिंचाई करने पर खेती की लागत बहुत ज्यादा आती है। इससे किसानों के ऊपर आर्थिक बोझ पड़ता है और उन्हें अपने फसल का उचित मूल्य नहीं मिल पाता है।

केंद्र सरकार ने किसानों की समस्या को समझते हुए प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना की शुरुआत की। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा सोलर पंप स्थापित करने पर किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाती है। योजना का मुख्य उद्देश्य है कि किसानों की आय में वृद्धि की जाए। ऐसा किसान कृषि की सिंचाई पर आने वाले खर्च को सोलर पंप के माध्यम से कम करके और अपनी बची हुई उत्पादित बिजली को बेचकर के कर सकते हैं।

पीएम सोलर पैनल योजना का लाभ (PM Free Solar Panel Yojana Benefits)

इस योजना के अंतर्गत देश के किसान भाई यदि अपने खेत में सोलर पंप के लिए पैनल लगाते हैं तो उन्हें सरकार द्वारा योजना के तहत 60% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। हालांकि इसमें अन्य 40% हिस्सा किसानों को खुद लगाना पड़ेगा।

  • इस योजना में 60% में से 30% सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है और 30% सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा किसानों को दिया जाता है।
  • शुरुआती तौर पर अभी करीब 20 लाख से ज्यादा किसानों को इसका लाभ मिलेगा।
  • सोलर पैनल द्वारा जो ऊर्जा प्राप्त होगी, उसका उपयोग किसान सोलर पंप चलाने के लिए कर सकेंगे और बची हुई बिजली को बिजली कंपनियों को बेच सकेंगे।
  • इस योजना से किसानों की आय में वृद्धि होगी और फसल की बिक्री के साथ-साथ बिजली की बिक्री से भी किसान कमाई कर सकेगा।
  • इससे डीजल इंजन का इस्तेमाल धीरे धीरे कम हो जाएगा और पर्यावरण को होने वाला नुकसान भी कम होगा।
  • डीजल इंजन का इस्तेमाल कम होने से किसान की आय में वृद्धि होगी और उन्हें खेती की सिंचाई के लिए आने वाले लागत का कम भाव चुकाना पड़ेगा।
  • किसानों को अब डीजल नहीं खरीदना पड़ेगा और वह सोलर पंप के जरिए आसानी से खेती के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कर सकेंगे।
  • सोलर प्लांट लग जाने की वजह से खेतों में सही समय पर पानी उपलब्ध हो सकेगा। इससे पैदावार में बढ़ोतरी होगी और किसान की आय में भी वृद्धि होगी।
यह भी पढ़ें -   MP Sarkari Yojana: बेरोजगारों को तोहफा, घर बैठे सरकार दे रही है 10000 प्रति माह, बस करना होगा यह काम

पीएम सोलर पैनल के लिए पात्रता (PM Free Solar Panel Yojana Eligibility)

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कुछ निम्न पात्रता को पूरा करना होगा।

  • योजना का लाभ लेने के लिए किसान को भारत देश का नागरिक होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब किसान इसके लिए आवेदन करेंगे।

पीएम सोलर पैनल योजना के लिए जरूरी दस्तावेज (PM Free Solar Panel Yojana Documents)

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले इसमें आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिन्हें नीचे दर्शाया गया है। यदि आपके पास यह दस्तावेज मौजूद हैं तो आप इस योजना के तहत लाभ ले सकते हैं।

  • आधार कार्ड
  • जमीन से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • घोषणा पत्र
  • खुद का बैंक खाता नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम सोलर पैनल योजना के लिए अप्लाई कैसे करें? How to Apply for PM Free Solar Panel Yojana?

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको अप्लाई करना पड़ेगा। योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें।

यह भी पढ़ें -   Mukhymantri Jan Aawas Yojana: सभी को मिलेगा अपना घर, जानें क्या है आदेश?

योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको योजना का नोटिफिकेशन दिखाई देगा। उसके बाद आपको नोटिफिकेशन पर क्लिक करना है। इसके बाद अप्लाई बटन दिखाई देगा जिसके ऊपर क्लिक करना है।

अब स्क्रीन पर योजना का एप्लीकेशन फॉर खुलेगा जिसमें सभी प्रकार की जरूरी चीजें भरनी होगी। सभी जानकारियों को भरने के बाद अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपलोड करें। इसके बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक अपलोड हो जाएगा और आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा।

इस प्रकार प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना का ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाएगा। यदि आप इस योजना का लाभ लेने के लिए योग्य होते हैं तो आपको केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना की शिकायत कैसे करें?

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना में किसी भी प्रकार की समस्याओं को यदि आप सामना करते हैं तो आप उसके लिए शिकायत भी कर सकते हैं। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा विशेष व्यवस्था भी की गई है। आपको योजना के आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।

होम पेज पर आपको Public Grievances & Complaint Redressal Mechanism पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करते हैं आपके सामने नया स्क्रीन पेज खुलेगा जहां पर आपको सभी जरूर जानकारी भरनी होगी।

सभी जानकारियों को भरने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आपकी शिकायत सफलतापूर्वक केंद्र सरकार के अधिकृत विभाग के पास पहुंच जाएगा।

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना का हेल्पलाइन नंबर (PM Free Solar Panel Yojana Helpline Number)

यदि आप इस योजना के बारे में और भी जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आप इस योजना के बारे में और भी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पीएम सोलर पैनल योजना का हेल्पलाइन नंबर – 011-2436-0707, 011-2436-0404

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।