MP Sarkari Yojana: बेरोजगारों को तोहफा, घर बैठे सरकार दे रही है 10000 प्रति माह, बस करना होगा यह काम

MP Sarkari Yojana

MP Sarkari Yojana: क्या आप बेरोजगार हैं। आपको जॉब नहीं मिल रही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। बेरोजगारों को सरकार द्वारा प्रति महीने 10 हजार रूपए मिलेगा। ऐसी सरकारी योजनाएं (MP Sarkari Yojana) देश के कई राज्यों में चल रही है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस सरकारी योजना के अंतर्गत सरकारें बेरोजगारों को प्रति माह 10 हजार रूपए देगी। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अप्लाई करना होगा। आइए जानते हैं कि कैसे आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा यह रकम दी जा रही है। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत बेरोजगारों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा ताकि उन्हें रोजगार मिल सके। यह मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है।

यह भी पढ़ें -   देश में बेरोजगारी पर चौकाने वाली रिपोर्ट, 10 में से 8 व्यक्ति बेरोजगार

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा यह योजना बेरोजगार युवाओं के लिए चलाया गया है। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को उनके कौशल के मुताबिक ट्रेनिंग दी जाएगी और साथ में उन्हें एक स्टाइपेंड भी प्रदान किया जाएगा।

MP Sarkari Yojana के लिए शर्तें

  • युवाओं की उम्र 18 साल से 29 साल तक होनी चाहिए।
  • युवाओं को कम से कम 12वीं तक पढ़ाई करना अनिवार्य है।

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को 17 मई 2023 को मंजूरी प्रदान की गई। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगारों को प्रतिमाह 8 से ₹10000 दिए जाएंगे। योजना में पंजीकरण करवाने के लिए सरकार ने 15 जून से लेकर 15 जुलाई तक की डेट रखी थी। योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सरकार के पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें -   Pm Krishi Sinchai Yojana: किसानों के लिए सरकार ने खोला खजाना, जानें कैसे लें इसका लाभ?

इस योजना का लाभ आपको तभी मिलेगा जब आप किसी विषय का प्रशिक्षण लेंगे। आपको रोजगार के लिए खुद को तैयार करना होगा। आप कला, लेख, बीमा, मीडिया, चार्टर्ड अकाउंट, बैंकिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, रेलवे, आईटीआई सेक्टर, अस्पताल एंड नर्सिंग कोर्ट, होटल मैनेजमेंट, सिविल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मार्केटिंग, कानूनी और विधि सेवाएं, मैकेनिकल इंजीनियरिंग जैसे विषय शामिल हैं। 

आपको इन विषयों में परीक्षण लेना होगा। तभी आपको सरकार द्वारा ट्रेनिंग के दौरान 10,000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। yuvaportal.mp.gov.in राजस्थान सरकार द्वारा भी बेरोजगार युवाओं के लिए युवा संबल योजना नाम से योजना चलाई जा रही है। उसमें युवाओं को कौशल प्रदान किया जाता है और कुछ राशि भी प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़ें -   PM Free Solar Panel Yojana: सोलर पैनल पर सरकार दे रही इतना पैसा, कैसे मिलेगा जानिए

आंध्रप्रदेश सरकार द्वारा NTR Nirudyog Bruthi Scheme चलाई जा रही है। वहीं कर्नाटक सरकार द्वारा युवाओं के लिए युवा निधि योजना चलाई जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा भी युवा कौशल विकास योजना के नाम से युवाओं के कौशल विकास के लिए योजना चलाई जा रही है। हालांकि इसमें युवाओं को बेरोजगारी भत्ता नहीं मिलता है।

Mukhyamantri Jan Awas Yojana का लाभ इस तरह से लें

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।