Mukhymantri Jan Aawas Yojana: सभी को मिलेगा अपना घर, जानें क्या है आदेश?

Mukhymantri Jan Aawas Yojana

Mukhymantri Jan Aawas Yojana: मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत सरकार ने घोषणा की है कि वह सभी नागरिकों को आवास की सुविधा देगी। सरकार का कहना है कि देश में जिन लोगों के पास अपना घर नहीं है, उन्हें केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Aawas Yojana) के तहत भी घर दिया जा रहा है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

लेकिन जो लोग इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं, उनके लिए मुख्यमंत्री जन आवास योजना (Mukhymantri Jan Aawas Yojana) के आवास उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस योजना के तहत सभी जरूरतमंद लोगों को घर मुहैया कराया जाएगा। तो आइए जानते हैं कि मुख्यमंत्री जन आवास योजना (Mukhymantri Jan Aawas Yojana) क्या है? आप मुख्यमंत्री जन आवास योजना में कैसे आवेदन कर सकते हैं?

यह भी पढ़ें -   PM Free Solar Panel Yojana: सोलर पैनल पर सरकार दे रही इतना पैसा, कैसे मिलेगा जानिए

मुख्यमंत्री जन आवास योजना क्या है? (Mukhymantri Jan Aawas Yojana)

मुख्यमंत्री जन आवास योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किया गया है। इस शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किया। इस योजना के तहत उन लोगों को मकान की सुविधा दी जाएगी जो लोग प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Aawas Yojana) के अंतर्गत किसी कारण आवास का लाभ नहीं ले पाए हैं। मुख्यमंत्री जन आवास योजना से ऐसे लोगों को लाभ पहुंचाने का काम किया जाएगा।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए कितनी राशि मिलेगी?

मुख्यमंत्री जन आवास योजना की शुरुआत करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीएम आवास योजना के हितग्राहियों को आवास दिए जाएंगे। जो लोग प्रधानमंत्री आवास योजना में बच गए हैं, उन्हें मकान बनवाने के लिए राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति बिना घर के नहीं रहेगा।

यह भी पढ़ें -   लॉकडाउन की मियाद दो हफ्ते बढ़ी, 20 अप्रैल से कुछ इलाकों में सशर्त छूट

सभी को अपना आवास का लाभ मिलेगा। सभी को रहने के लिए घर दिया जाएगा। सभी लोगों के लिए प्रदेश के अंदर कई तरह की योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं। सभी को जमीन भी दी जाएगी और मकान बनाने के लिए राशि भी प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री आवास योजना का उद्देश्य यह है कि प्रदेश के भीतर जो लोग भी सरकारी आवास का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं और जिनके पास रहने के लिए मकान नहीं है, उन्हें इस योजना के तहत मकान बनाने के लिए जमीन के साथ-साथ राशि भी प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें -   ब्रिटेन पीएम जॉनसन आईसीयू से हुए बाहर, अभी अस्पताल में ही रहेंगे

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि सभी लोगों को सस्ते दर पर आवास की सुविधा मिल सके। किसी भी व्यक्ति को खुले आसमान के नीचे सोना ना पड़े। मुख्यमंत्री जन आवास योजना के माध्यम से गरीब और वंचित तबकों को आवास प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें-

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।