Prime Minister of India: भारत के प्रधानमंत्री कौन हैं?

Prime Minister of India

Prime Minister of India: भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की थी। जिसके बाद सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को सदन का नेता चुना गया और बीजेपी ने सरकार बनाने का बहुमत पेश किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2014 से लगातार दो बार प्रधानमंत्री का पद संभाल चुके हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

नरेंद्र मोदी 26 मई 2014 से अब तक लगातार दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बने हैं। बता दें कि वह यूपी के वाराणसी से लोकसभा सांसद भी चुने गए हैं। नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री (Prime Minister of India) पद पर आसीन होने वाले स्वतंत्र भारत में जन्मे प्रथम व्यक्ति हैं।

मोदी गुजरात के रहने वाले हैं और वह इससे पहले गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने 7 अक्टूबर 2001 से लेकर 22 मई 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं। नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी के नेता हैं और वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य भी हैं।

यह भी पढ़ें -   LLM Full Form, Meaning, Eligibility and Courses in Hindi

नरेंद्र मोदी का जन्म एक गुजराती परिवार में बड़नगर में हुआ था। वह अपने बचपन में चाय बेचने में अपने पिता की मदद करते थे। बाद में उन्होंने खुद भी अपनी चाय का स्टाल लगाया। 8 वर्ष की उम्र में वे RSS (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) से जुड़ गए और लंबे समय तक इससे जुड़े रहे।

नरेंद्र मोदी को 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर नियुक्त किया गया था। गुजरात में मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने अपनी छवि एक हिंदुत्ववादी नेता के रूप में बनाई। धीरे-धीरे यह छवि उनके ऊपर हावी होता गया और वह इसी छवि के बलबूते भारत के प्रधानमंत्री (Prime Minister of India) बने और लगातार दूसरी बार 2019 में भी बीजेपी ने उनके नेतृत्व में जीत दर्ज की।

यह भी पढ़ें -   भारत का वो गांव जो आज भी अंग्रेजों का गुलाम है

गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर उनकी नीतियों को आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत ही उपयुक्त माना गया। उनके कार्यकाल में गुजरात में बहुत सारे विकास कार्य हुए। वह गुजरात राज्य के 14वें मुख्यमंत्री रहे जिन्होंने गुजरात के विकास के लिए बहुत काम किया।

नरेंद्र मोदी एक राजनेता होने के साथ-साथ कवि भी हैं। अपने ज्यादातर भाषणों में वह हिंदी का ही इस्तेमाल करते हैं। हिंदी बोलना उन्हें बहुत ही अच्छा लगता है। 2014 में भारतीय जनता पार्टी ने नरेंद्र मोदी के नाम पर चुनाव लड़ा और लोकसभा चुनाव में पार्टी को 282 सीटें हासिल हुई।

यह भी पढ़ें -   BPCL Full Form in Hindi - बीपीसीएल क्या है और क्या काम करती है

एक सांसद के रूप में उन्होंने उत्तर प्रदेश के वाराणसी और अपने गुजरात राज्य के बड़ोदरा संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ा और वह दोनों ही जगह से जीत गए। नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में भारत का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और बुनियादी सुविधाओं पर खर्च तेजी से बड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में भारतीय सेना के लिए तेजी से कार्य किया गया। नरेंद्र मोदी भारत के 14वें प्रधानमंत्री (Prime Minister of India) हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।