Defence Minister of India: भारत के रक्षामंत्री कौन हैं?

Defence Minister of India

Defence Minister of India: वर्तमान में भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हैं। राजनाथ सिंह ने 31 मई 2019 को रक्षामंत्री का पदभार संभाला था। इससे पहले भारत के रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण थी। निर्मला सीतारमण 3 सितंबर 2017 से लेकर 31 मई 2019 तक भारत के रक्षा मंत्री के पद पर रहीं। फिलहाल निर्मला सीतारमण भारत के वित्त मंत्री हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

2014 से लेकर अब तक नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल में 5 रक्षा मंत्री रह चुके हैं। 2014 में केंद्र में बीजेपी की सरकार बनने के बाद सबसे पहले रक्षा मंत्री (Defence Minister of India) का पदभार दिवंगत बीजेपी नेता अरुण जेटली को दिया गया था। अरुण जेटली 26 मई 2014 से लेकर 9 नवंबर 2014 तक भारत के रक्षा मंत्री रहे।

यह भी पढ़ें -   इंडिया के पास कितने हाइड्रोजन बम है? जानें हाइड्रोजन बम की ताकत

अरुण जेटली के बाद मनोहर पर्रिकर को भारत का रक्षा मंत्री बनाया गया। रक्षा मंत्री के रूप में मनोहर पारिकर ने 9 नवंबर 2014 से लेकर 13 मार्च 2017 तक कार्यभार संभाला। फिर बाद में मनोहर पारिकर गोवा के मुख्यमंत्री बने और अपने कार्यकाल के दौरान ही उनका निधन हो गया।

2014 के बाद नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल में तीसरे रक्षा मंत्री फिर से अरुण जेटली को बनाया गया। 13 मार्च 2017 को अरुण जेटली ने फिर से भारत के रक्षामंत्री (Defence Minister of India) के रूप में दूसरा कार्यकाल शुरू किया। वे 13 मार्च 2017 से लेकर 3 सितंबर 2017 तक भारत के रक्षामंत्री रहे।

यह भी पढ़ें -   बीजेपी का इतिहास: 40 वर्षों के संघर्ष ने पहुंचाया सत्ता के शिखर पर

इसके बाद केंद्र सरकार ने रक्षामंत्री का पदभार निर्मला सीतारमण को सौंपा। निर्मला सीतारमण 3 सितंबर 2017 से लेकर 31 मई 2019 तक भारत के रक्षामंत्री (Defence Minister of India) के रूप में काम किया। नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में निर्मला सीतारमण को वित्तमंत्री बनाया गया और रक्षामंत्री का पदभार राजनाथ सिंह को दी गई।

31 मई 2019 को राजनाथ सिंह ने भारत के रक्षामंत्री (Defence Minister of India) का पदभार संभाला। वर्तमान में भारत के रक्षामंत्री के रूप में राजनाथ सिंह कार्य कर रहे हैं। राजनाथ सिंह का जन्म 1951 में हुआ है। वर्तमान में लखनऊ से बीजेपी सांसद हैं। राजनाथ सिंह भारत के गृह मंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में गृह मंत्री के रूप में कार्य किया है। इसके अलावा वह बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें -   Rajnath Singh on POK: 'अब बात सिर्फ पीओके पर होगी'
Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।