MNC Full form in Hindi – एमएनसी किसे कहते हैं

MNC Full form in Hindi

अच्छी नौकरी की तलाश हर किसी को होती है। बहुत लोग नौकरी पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। लोगों को नौकरी देने के लिए देश में कई कंपनियाँ हैं। दुनिया में बहुत सी ऐसी कंपनियाँ हैं जो दो या दो अधिक देशों से जुड़कर काम करती है। तो आइए जानते हैं कि क्या होता है MNC का Full Form Hindi में।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

MNC Full Form in Hindi – एमएनसी का फुल फॉर्म और मतलब

MNC का Full Form होता है Multi National Corporation। हिंदी में इसे मल्टीनेशनल कॉर्पोरेशन कहा जाता है। यह एक बहुराष्ट्रीय संगठन होता है जो दो या दो से अधिक देशों में माल या उत्पादन का कार्य करती हैं।

एमएनसी कंपनियाँ अपना बिजनस को बढ़ाने के लिए एक देश से दूसरे देश में अपनी बिजनस को फैलाते हैं। वे दूसरे देशों में अपनी कंपनी का ब्रांच भी खोलते हैं और इससे कंपनी को मुनाफा भी होता है। एमएनसी को MNE भी कहा जाता है। MNE का फुल फॉर्म Multi National Enterprise होता है।

दुनिया में बहुत सरी बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ हैं जो अपना कारोबार दुनिया भर में करती हैं। इनमें से कुछ कंपनियाँ हैं – NPepsi Co., Coca-Cola, TCS, L&T, Infosys, Wal-Mart, Samsung, Microsoft, Honda इत्यादि।

MNC Company in India – भारत में एमएनसी कंपनियाँ

भारत में कई एमएनसी कंपनियाँ हैं जो अपना बिजनस यहां पर करती हैं।

Microsoft
IBM
Nestle
Procter and Gamble
Coca Cola
Pepsi co
Citi Group
Sony Corporation
Hewlett Packard (HP)
Apple Inc

एमएनसी कंपनी में मजदूरों को वेतन के साथ-साथ प्रशिक्षण भी दिया जाता है। इससे मजदूर उनके कार्य को आसानी से कर पाते हैं। जब भी कोई एमएनसी कंपनी अपना ब्रांच किसी देश में खोलती है तो वह वहां के लोकल लोगों को ही नौकरी पर रखती है ताकि वहां के नागरिकों को नौकरी मिल सके।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now