High Blood Pressure को करें नियंत्रित, घरेलू अपचार भी है कारगर

High Blood Pressure

High Blood Pressure को नियंत्रण में रखने के लिए अपनी दिनचर्या और आहार पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है। पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम सहित अन्य पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से Blood Pressure को सामान्य रखने में मदद मिलती है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) से होने वाली बीमारियाँ

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) यदि बढ़ जाता है तो शरीर में कई तरह की बीमारियाँ अपना घर बना लेती हैं। यदि समय रहते उच्च रक्तचाप का इलाज नहीं किया गया तो यह हृदय रोग, किडनी की समस्या जैसी गंभीर समस्याओं का कारण बन जाता है। इसलिए उच्च रक्तचाप का समय रहते इलाज जरूरी है।

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित में सहायक हैं ये घरेलू उपचार

डार्क चॉकलेट का सेवन – अगर आपको चॉकलेट खाना बहुत पसंद है तो डॉर्क चॉकलेट का सेवन करें। डॉर्क चॉकलेट उच्च रक्तचाप को सामान्य रखने में मददगार होता है। इसमें मैग्नीशियम होता है जो रक्तचाप की समस्या (Blood Pressure) में राहत देता है।

ओट्स का सेवन – ओट्स का नाम तो आपने सुना ही होगा। यह भी उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मददगार है। ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो रक्तचाप और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इससे रक्तचाप की समस्या नहीं होती है।

चुकंदर का सेवन – उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए चुकंदर का सेवन सबसे बेहतर उपाय है। चुकंदर में फाइबर के अलावा विटामिन सी, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो रक्त वाहिकाओं को खोलने और रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। चुकंदर का सलाद या फिर जूस बनाकर का सेवन कर सकते हैं।

लहसून का सेवन – लहसून हर घर में पाया जाता है। बहुत लोगों को मालूम होता है कि स्वास्थ्य के लिए लहसून के सेवन कितना फायदाकारक है। लहसून खाने से उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) को सामान्य रखने में मदद मिलती है। यदि रोजाना लहसून को भोजन में शामिल करते हैं तो यह उच्च रक्तचाप की समस्या नहीं होने देगा।

दही का सेवन – दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह उच्च रक्तचाप की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसके साथ-साथ यह दांतों और नाखूनों को मजबूत बनाता है।

पालक का सेवन – हरी सब्जियों को विकल्प कुछ भी नहीं है। पालक को रोजाना सेवन करने से रक्तचाप को सामान्य रखने में मदद मिलती है। पालक में आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। इसे खाने से बीपी की समस्या (High Blood Pressure) सामान्य रहता है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now