नमक पानी पीने के 6 बेहतरीन फायदे, प्राकृतिक नमक है सेहत का खजाना

नमक पानी पीने के फायदे

नमक पानी पीने के फायदे – नमक का सेवन हम रोज भोजन में करते हैं। भोजन में बिना नमक का कोई स्वाद ही नहीं होता है। भोजन के साथ-साथ हमारे शरीर के लिए भी नमक उतना ही आवश्यक होता है। नमक की कमी से शरीर में कई तरह की बीमारियाँ घर कर लेती हैं। आइए जानते हैं नमक पानी पीने के 6 बेहतरीन फायदे –

नमक पानी पीने के फायदे – Benefits of Salt Water

1. गर्मी के मौसम में नमक पानी में नींबू मिलाकर पीने से शरीर में कैल्शियम की पूर्ती होती है। नमक में कई तरह के मिनरल्स (Minerals) पाए जाते हैं। मिनरल्स हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। प्राकृतिक नमक के सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म की प्रकिया सही रहता है। साथ ही नमक रक्त में शर्करा की मात्रा को भी नियंत्रित रखता है।

यह भी पढ़ें -   दूध के फायदे: रात को दूध पीकर सोने के फायदे, दूध का सेवन कब करना चाहिए

2. नमक खाने से हमारे शरीर में लारग्रंथि सक्रिय हो जाता है। लार पेट में पाचन की क्रिया को सही करता है और भोजन को पचाने में मदद करता है। लार शरीर में पाचनतंत्र में अम्ल को सक्रिय करता है जिससे पाचन सही तरीके से होता है।

3. नमक में मौजूद मिनरल्स हमारी त्वचा और उसके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है। यह त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करता है और त्वचा की गहराई से सफाई भी करता है। नमक में सल्फर, जिंक, आयोडीन और क्रोमियम पाया जाता है।

यह भी पढ़ें -   जानिए गर्म पानी के फायदे, पेट की चर्बी घटाने में कैसे है सहायक

4. यदि शरीर के किसी हिस्से में जलन है या फिर सूजन है तो प्राकृतिक नमक का पानी फायदेमंद होता है। शरीर में जलन या सूजन तब होता है जब  शरीर में प्रयाप्त मात्रा में सोडियम नहीं पहुंच पाता है। नमक पानी पीने से शरीर में सोडियम की मात्रा ठीक रहती है।

5. जब हमारे शरीर के रक्त में अम्ल की मात्रा बढ़ जाती है तो इसको ठीक करने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है। ऐसे में नमक और पानी पीने से शरीर में क्षार की पूर्ती होती है और इससे हमारी हड्डियाँ सुरक्षित रहती है।

यह भी पढ़ें -   जूते पहनना है तो वेन्ड्यू के जूते ही पहने

6. प्राकृतिक नमक में मौजूद मिनरल्स हमारे शरीर के तंत्रिका तंत्र के तनाव को कम करने में मदद करता है। इससे हमें बेहतर नींद आती है।

लाल मिर्च खाने के नुकसान – Lal Chilli ke Nuksan
  1. लाल मिर्च के अधिक सेवन से शरीर में जठतंत्र और गले में जलन के साथ-साथ छाले पड़ने की समस्या हो सकती है।
  2. लाल मिर्च ज्यादा खाने से नाक बहना, पेट में परेशानी, पेट में जलन जैसी समस्या हो सकती है।
  3. अधिक लाल मिर्च का सेवन करने से अमाश्य में जलन होती है और मूत्र मार्ग में भी हमेशा जलन रहता है।