2021 में आईबीएम लाएगा दुनिया का पहला वर्किंग Quantum Computer

Quantum Computer

दुनिया की जानी मानी टेक कंपनी आईबीएम (IBM) 2021 में दुनिया का पहला वर्किंग क्वांटम कंप्यूटर (Quantum Computer) लॉन्च करेगी। इसकी घोषणा खुद आईबीएम (IBM) ने की। कंपनी 2021 में 127 क्यूबिट (QBIT)का क्वांटम कंप्यूटर ईगल लॉन्च करेगी। इस ताकतवर कम्प्यूटर के लॉन्च होने के बाद टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बड़ा बदलाव होगा।

आईबीएम 2022 तक 4333 क्यूबिट क्षमता वाला क्वांटम कम्प्यूटर ओसप्रे को दुनिया में प्रैक्टिकल उपयोग के लिए लाएगी। इसके आने के बाद दुनिया में संचार नेटवर्क, सेंसर का कार्य, रोबोटिक्स की दुनिया, वर्चुअल रियलिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे क्षेत्रों में कई हजार गुना तेज कार्य संभव होगा। इस तरह का सुपरफास्ट कंप्यूटर से आने से हमारी टेक की दुनिया में पूरी तरह से बदल जाएगी।

यह भी पढ़ें -   अब इंसान भी अंतरिक्ष की सैर कर सकेंगे, 'स्पेस एक्स' ने भरी पहली उड़ान
What is Quantum Computer? क्वांटम कंप्यूटर क्या है?

आज के समय में कंप्यूटर में चिप बिट्स का प्रयोग किया जाता है। लेकिन क्वांटम कंप्यूटर में बिट्स के बजाय क्यूबिट्स का उपयोग किया जाएगा। यह आज के साधारण कंम्पूटर के कई गुणा तेज कार्य करने में सक्षम होगा।

क्या-क्या होगा आसान? Work of Quantum Computer

क्वांटम कंप्यूटर के आने से उत्पादकता, कार्यकुशलता, चिकित्सा तकनीक, शेयर बाजार, पूर्वानुमान, हैकिंग से बेतहर बचाव, संचार नेटवर्क, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में अभूतपूर्व बदलाव देखने को मिलेगा। यह इस सभी क्षेत्रों को पूरी तरह से बदलकर रख देगी।

यह भी पढ़ें -   Space suit Invention: जानिए कैसे हुआ था स्पेस सूट का आविष्कार