मंदिर में घी गिरना, क्या मतलब होता है? जानें शुभ-अशुभ फल

मंदिर में घी गिरना

मंदिर में घी गिरना – कई बार रसोई में काम करते हुए हम लोगों से तेल या घी छलक कर गिर जाता है। भले ही घर में या फिर मंदिर में गलती से तेल या घी गिरा हो, यह हमेशा अशुभ होता है। ऐसी मान्यता है कि तेरी आगे गिरने से जीवन में अशुभता आने लगती है। इसलिए कभी भी तेल या घी को गलती से भी नहीं गिरने देना चाहिए।

घी गिरने से होने वाले दुष्प्रभाव से बचने का उपाय

हमारे घरों में ज्यादातर सरसों का तेल इस्तेमाल होता है। खाना बनाने के वक्त भी सरसों का तेल ही ज्यादातर प्रयोग में लाया जाता है। हालांकि कई खाद्य पदार्थों में हम लोग भी का भी इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा धार्मिक कार्यों में भी सरसों का तेल और घी का इस्तेमाल शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें -   पूजा घर में छिपकली का होना शुभ या अशुभ, जानें छिपकली से जुड़े तथ्य

तेल को शनि ग्रह का प्रतीक माना गया है। मान्यता है कि सभी ग्रह न्याय के देवता हैं। इसलिए कहा जाता है कि यदि फर्श पर तेल गिर जाए तो काम में कई प्रकार के बाधाएं आने लगती हैं और घर से धन की हानि होने लगती है।

घी गिरने से होने वाले दुष्प्रभाव

घी को बृहस्पति देव का प्रतीक माना जाता है और बृहस्पति देव को धर्म का देवता भी माना जाता है। इसलिए ऐसी मान्यता है कि मंदिर में घी का गिरना धर्म की हानि होने का संकेत होता है। इससे परिवार में वाद-विवाद और लड़ाइयां शुरू हो जाती है।

यह भी पढ़ें -   कबूतर का घर में आना शुभ या अशुभ, जानें घर में कबूतर आने का मतलब
घी गिरने से होने वाली अशुभता से बचने का उपाय

यदि मंदिर में पूजा पाठ करते वक्त या घर में खाना बनाते वक्त तेल या घी गलती से गिर जाए तो उसे उठाकर उसी बर्तन में ना रखें जिससे वह गिरा हो। इसके साथ साथ ना ही उस तेल और घी का इस्तेमाल करें।

ऐसा माना जाता है कि गिरे हुए घी या तेल का इस्तेमाल करने से आपके काम में रुकावट आती है और कार्यों में बाधाएं उत्पन्न हो सकती है। गिरा हुआ दीया तेल का दोबारा इस्तेमाल करने से घर में दरिद्रता और गरीबी आती है। इसलिए ऐसा करने से हमेशा बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   सुबह कौवा का बोलना देता है कुछ खास संकेत, जानें इससे जुड़ी मान्यताएं

दीया तेल के गिरने से होने वाले बुरे प्रभाव से बचने के लिए उस घी को रोटी में मिलाकर किसी जानवर को खिला देना चाहिए। ऐसा करने से आपके ऊपर लगा हुआ दोष खत्म हो जाता है और घी गिरने से होने वाले अशुभ फल का प्रभाव घर के किसी सदस्य पर नहीं पड़ता है।