यदि आप भी हैं लड़की के पिता तो सरकार देगी 50000, जल्दी भरें फॉर्म – Kanyadan Yojana

Kanyadan Yojana

Kanyadan Yojana: सरकार द्वारा लोगों को कई योजनाओं के माध्यम से आर्थिक मदद की जाती है। अब सरकार द्वारा गरीब परिवार की लड़की की शादी के लिए भी आर्थिक मदद दी जा रही है। यदि आपके घर में भी बेटी है तो Kanyadan Yojana के माध्यम से आपको 50000 रुपए की मदद दी जाएगी।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आज हम जिस कन्यादान योजना के बारे में बात कर रहे हैं, उससे कई गरीब परिवार को लोगों को लाभ मिल रहा है। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सरकार सीधे आपके बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर करेगी। यहां पर आपको इस कन्यादान योजना के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।

Kanyadan Yojana का लाभ कैसे लें?

क्या आप गरीब हैं? क्या आपके घर में कोई लड़की है जिसके भविष्य की चिंता आपको रहती है तो आपको अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। यदि आपके पास अपनी बेटी की शादी के लिए पैसा नहीं है तो ऐसे गरीब परिवारों के लिए सरकार ने कन्यादान योजना की शुरुआत की है।

यह भी पढ़ें -   Widow Pension Yojana: विधवा पेंशन योजना क्या है? इसका लाभ कैसे लें?

आपको अपनी लड़की की शादी में किसी भी प्रकार से कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े, इसके लिए सरकार द्वारा यह योजना लाई गई है। इस कन्यादान योजना के माध्यम से गरीब परिवार को बेटी की शादी के लिए 51000 रुपए नगद राशि सरकार द्वारा दी जाएगी।

Kanyadan Yojana के लिए पात्रता (Kanyadan Yojana Eligibility)

कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जानकारी भी होनी चाहिए। जो लाभार्थी इसका लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें यह साबित करना होगा कि वह राजस्थान के मूल निवासी हैं। आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना जरूरी है। योजना का लाभ सिर्फ पहली दो लड़कियों को ही मिलेगा।

यह भी पढ़ें -   MP Sarkari Yojana: बेरोजगारों को तोहफा, घर बैठे सरकार दे रही है 10000 प्रति माह, बस करना होगा यह काम

कन्यादान योजना के लिए बीपीएल परिवार पात्र हैं। सभी वर्गों के अंत्योदय परिवार भी अब इसके लिए पात्र माने गए हैं। इस योजना के द्वारा सभी वर्गों के आर्थिक दृष्टि से कमजोर परिवारों को और विधवा महिला को उनकी पुत्री के विवाह के लिए अनुदान दिया जाता है।

जिस महिला के पति की मृत्यु हो गई हो और उन्होंने फिर से विवाह नहीं किया हो और उनकी वार्षिक आय यदि 50000 रुपए से कम है तथा उस परिवार में कोई भी अन्य व्यक्ति 25 वर्ष या उससे अधिक की आयु का सदस्य कमाने वाला नहीं है तो वह इसके लिए पात्र हैं।

इसके अलावा जिनके माता-पिता का देहांत हो चुका है। उनकी देखभाल करने वाला व्यक्ति यदि आवेदन करता है तो उनकी सलाना आय 50000 रुपए से कम होना चाहिए।

कन्यादान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज (Kanyadan Yojana Document)

कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए दस्तावेज में आधार कार्ड, राशन कार्ड, घोषणा प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके अलावा विधवा महिला की पेंशन हो तो उसका पीपीओ नंबर होना चाहिए। यदि विधवा महिला की पेंशन नहीं आती है तो पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   Ladli Behna Aawas Yojana का लाभ सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा, लिस्ट जारी

Kanyadan Yajana के माध्यम से सरकार निम्नलिखित अर्हाता पूरा करने वाले लाभार्थी को 51000 रुपए की राशि बैंक खाते में देगी। यदि आप कन्यादान योजना के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैंं तो sso.rajasthan.gov.in पर जाकर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें…

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।