पूजा घर में माचिस क्यों नहीं रखना चाहिए? जानिए कारण

पूजा घर में माचिस क्यों नहीं रखना चाहिए?

पूजा घर में माचिस रखना चाहिए या नहीं, इसको लेकर लोगों के मन में सवाल होता है। पूजा के बाद अक्सर लोग माचिस मंदिर में ही रख देते हैं। वास्तु शास्त्र और ज्योतिष के अनुसार, पूजा स्थल के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं, जिनका पालन करना चाहिए।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पूजा स्थल के पास कुछ चीजों को रखना अशुभ माना गया है। घर के पूजा स्थल में माचिस नहीं रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि आखिर इसको लेकर क्या नियम हैं।

पूजा घर में माचिस क्यों नहीं रखना चाहिए?

घर के मंदिर में माचिस या लाइटर नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि मंदिर में माचिस रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। वास्तु के अनुसार, पूजा घर में माचिस रखना अपशकुन माना जाता है। 

यदि आपको पूजा स्थल पर माचिस रखना है तो उसे अलमारी या दराज में रखना चाहिए। ऐसे करने से वास्तुदोष नहीं लगता है। दीपक या अगरबत्ती जलाने के बाद माचिस की तीली को पूजा स्थल के आसपास नहीं फेंकना चाहिए।

जली हुई माचिस की तीली को मंदिर के आसपास फेंकने से वहां पर नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है। ऐसी तीलियां व्यक्ति के दुर्भाग्य का कारण बन सकती हैं। दुर्भाग्य जीवन में नष्ट कर देता है। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मंदिर के आसपास जली हुई तील्लियां नहीं रखनी चाहिए।

माचिस के अलावा पूजाघर में देवी-देवताओं की टूटी-फूटी मूर्तियों, पूर्वजों की तस्वीर, मुरझाए हुए फूल नहीं रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि घर के मंदिर में भगवान की ऐसी मूर्तियां रखने से घर में हमेशा नकारात्मकता का वास रहता है और व्यक्ति की कभी तरक्की नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें…

नोट – यह जानकारी लोक मान्यताओं और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। हमारा उद्देश्य सिर्फ जानकारी देना है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now