Ladli Behna Aawas Yojana का लाभ सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा, लिस्ट जारी

Ladli Behna Aawas Yojana

Ladli Behna Aawas Yojana: लाडली बहन आवास योजना मध्यप्रदेश सरकार की योजना है। इस योजना के बारे में हम आपको महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 10 सितंबर 2023 को एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ऐलान किया था कि जिन महिलाओं के पास पक्का मकान नहीं है, उन्हें इस योजना के माध्यम से पक्का घर मुहैया कराया जाएगा।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

राज्य में जो परिवार कच्चे मकान में रहते हैं, उन्हें इस योजना के माध्यम से पक्का मकान दिया जाएगा। आर्थिक रूप से कमजोर वर्गाें के लिए यह योजना काफी लाभदायक है। कई लोगों को इस योजना का लाभ भी मिला है। यदि आप भी मध्यप्रदेश की रहने वाली महिला हैं तो लाडली बहन आवास योजना से जुड़ी यह खबर आपके लिए है।

मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना (Mukhyamantri Ladli Behna Aawas Yojana)

बता दें कि मध्य प्रदेश में रहने वाली जिन महिलाओं और बहनों को पक्का घर नहीं है उन्हें राज्य सरकार द्वारा लाडली बहन आवास योजना के माध्यम से पक्का आवास उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के अंतर्गत जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का घर नहीं मिल पाया था उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा।

लाडली बहन आवास योजना के तहत पक्का घर प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 3 दिसंबर से आवेदन शुरू हो चुका है और जो लोग इसका लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। कच्चे मकान में रहने वाली महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाएगी।

यह भी पढ़ें -   ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में आ गई रकम, चेक करें लिस्ट में अपना नाम - E Shram Card List 2023

Ladli Behna Aawas Yojana 2023 का हुआ ऐलान

बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तरफ से ग्वालियर में एक राज्य स्तरीय सम्मेलन में इस बात की घोषणा की गई थी कि लाडली बहन आवास योजना के नाम से एक योजना शुरू किया जा रहा है। 10 सितंबर 2023 को यह राज्य स्तरीय सम्मेलन आयोजित हुआ था।

इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान करते हुए कहा था कि मध्य प्रदेश में रहने वाली महिलाओं और बहनों को राज्य सरकार द्वारा पक्का मकान दिलाने के लिए लाडली बहन आवास योजना के माध्यम से राशि उपलब्ध कराई जाएगी। अब इसके लिए 3 दिसंबर से आवेदन शुरू हो चुका है।

इसे भी पढ़ें…

यह भी पढ़ें -   घर की सुख-समृद्धि रखना है बरकरार तो इन चीजों को भूलकर कर भी न दें हथेली में

मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को कुछ खास पात्रता दिखानी पड़ेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए जो भी महिलाएं पात्र हैं, उन्हें योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। बता दें कि इस योजना के अंतर्गत सिर्फ मध्य प्रदेश में रहने वाली महिलाओं को ही लाभ दिया जाएगा।

लाडली बहन आवास योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को अपनी सालाना इनकम दिखानी होगी। उम्मीदवारों का सालाना इनकम ढाई लाख रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके अलावा 5 एकड़ से अधिक भूमि महिलाओं के पास नहीं होना चाहिए। परिवार में कोई भी सदस्य टैक्स नहीं भी देता है तो भी वह इस योजना का लाभ ले सकता है।

Ladli Behna Aawas Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज

लाडली बहन आवास योजना 2023 के लिए जो भी महिलाएं अपनी उम्मीदवारी पेश करना चाहती हैं उन्हें कुछ दस्तावेज पेश करने होंगे। यदि आपके पास यह डॉक्यूमेंट है तो आप बड़ी ही आसानी से इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकती हैं।

जिन दस्तावेजों की मांग लाडली बहन आवास योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा किया जा रहा है उसमें आधार कार्ड, समग्र आईडी मूल निवास प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र और महिलाओं के बैंक खातों का विवरण तथा मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो शामिल है।

यह भी पढ़ें -   पाकिस्तान में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 4,322, 31 की हालत नाजुक

लाडली बहन आवास योजना की आवेदन प्रक्रिया

मध्य प्रदेश लाडली बहन आवास योजना का लाभ लेने के लिए जो महिलाएं आवेदन करना चाहती हैं वह 3 दिसंबर 2023 से आवेदन कर सकती हैं। इस योजना का लाभ लाभार्थी को विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद मिलेंगे। योजना का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करना आवश्यक है।

लाडली बहन आवास योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए राज्य सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर अपना अकाउंट बनाना होगा।

अकाउंट बनने के बाद जरूरी जानकारी भरनी होगी और सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट सबमिट करना होगा। इसके बाद आवेदन फार्म को सबमिट करके अपना यूजर आईडी और पासवर्ड अपने पास रख लें। आवेदन करने के बाद आवेदनकर्ता को एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा जिसे हमेशा अपने पास रखना है। सरकार द्वारा जॉब लिस्ट जारी की जाएगी तो इसी एप्लीकेशन नंबर के माध्यम से आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।