Free Mobile Yojana: महिलाओं को मिलेगा फ्री में मोबाइल, बस करना होगा यह काम

Free Mobile Yojana

Free Mobile Yojana: जैसा कि नाम से ही पता है कि इस योजना के अंतर्गत लोगों को फ्री में मोबाइल उपलब्ध करवाया जाता है। फ्री मोबाइल योजना (Free Mobile Yojana) राजस्थान सरकार की योजना है जिसमें राजस्थान में रहने वाली सभी महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा फ्री में स्मार्टफोन देने का ऐलान किया गया है। आइए जानते हैं कि फ्री मोबाइल योजना का लाभ (Free Mobile Yojana Benefit) कैसे लिया जा सकता है और इसकी प्रक्रिया क्या है?

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

फ्री मोबाइल योजना में किसको लाभ मिलेगा? (Free Mobile Yojana Beneficiary)

लोगों के मन में सबसे पहली बात यह आती है कि फ्री मोबाइल योजना का लाभ कौन ले सकता है? बता दें कि राजस्थान सरकार ने यह योजना सिर्फ राजस्थान के निवासी खास करके महिलाओं के लिए शुरू की है। इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाओं को ही मिल पाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए यह भी सुनिश्चित करना आवश्यक है कि परिवार की पहली मुखिया महिला है।

यह भी पढ़ें -   PM Free Solar Panel Yojana: सोलर पैनल पर सरकार दे रही इतना पैसा, कैसे मिलेगा जानिए

फ्री मोबाइल योजना का उद्देश्य (Free Mobile Yojana)

राजस्थान सरकार द्वारा लागू किया गया फ्री मोबाइल योजना का मुख्य उद्देश्य है कि राजस्थान सरकार द्वारा जो भी योजनाएं चलाई जाती है उसका सीधा लाभ ग्रामीण लोगों और महिलाओं को मिल सके। राजस्थान सरकार की कई योजनाओं का लाभ महिलाओं को सीधे तौर पर नहीं मिल पाता है। इसका मुख्य कारण यह होता है कि या तो उन्हें इस योजना के बारे में पता नहीं होता है या फिर वह योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन नहीं कर पाती हैं।

यह भी पढ़ें -   Ladli Behna Awas Yojana Form: अब फ्री में मिलेगा बहनों को घर, ऐसे करें आवेदन

ऐसे में राजस्थान सरकार द्वारा इस समस्या का हल निकालने के लिए महिलाओं को फ्री में मोबाइल देने की योजना की शुरुआत की गई है। महिलाओं को मोबाइल की सुविधा राजस्थान सरकार द्वारा फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत प्रदान किया जाएगा। सरकार का कहना है कि जब सभी महिलाओं के पास स्मार्टफोन होगा तो वह योजनाओं के बारे में अच्छे से जान पाएंगे और इसका लाभ भी ले सकेंगी।

फ्री मोबाइल योजना के लिए आवेदन कैसे करें? (How to Apply for Free Mobile Yojana)

राजस्थान की रहने वाली महिलाओं को फ्री मोबाइल योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आवेदन करना होगा। इसके लिए महिलाओं को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और पहले यह चेक करना है कि वह इस योजना का लाभ लेने के लिए योग्य है या नहीं। यदि महिलाएं उस योग्यता के अनुरूप खुद को पाती है तो इसका लाभ लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकती हैं। https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/

यह भी पढ़ें -   Pm Krishi Sinchai Yojana: किसानों के लिए सरकार ने खोला खजाना, जानें कैसे लें इसका लाभ?

फ्री मोबाइल योजना कब शुरू हुई?

राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत सरकार द्वारा 10 अगस्त को किया गया। इस दौरान पहला चरण शुरू करने के लिए सरकार द्वारा रक्षाबंधन का डेट तय किया गया था लेकिन 10 अगस्त को ही राजस्थान सरकार द्वारा बताया गया कि इस योजना का पहला चरण शुरू होगा और सभी महिलाओं को इसका लाभ दिया जाएगा।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।