जानिए गर्म पानी के फायदे, पेट की चर्बी घटाने में कैसे है सहायक

गर्म पानी के फायदे

गर्म पानी के फायदे (benefits of hot water) – एकबार हम खाना के बिना जीवित रह सकते हैं लेकिन पानी के बिना ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह सकते हैं। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत भाग पानी से ही बना हुआ है। मानव शरीर सही प्रकार से कार्य करे इसलिए हमें दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर तक पानी पीना चाहिए।

वजन कम करने में कैसे सहायक है गर्म पानी – benefits of hot water

गर्म व ठंडा पानी दोनों के ही अलग-अलग फायदे हैं। गर्म पानी (Hot Water) शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। ठंडा पानी एक्सरसाइज सेशन के तुरंत बाद पीने से शरीर को कूल डाउन करने में मदद करता है। इसके आलावा गर्म पानी भोजन के पाचन को बेहतर बनाता है। ऐसा माना जाता है कि सुबह-सुबह रोजाना गर्म पानी का सेवन वजन कम करने में सहायक होती है।

यह भी पढ़ें -   गुड़ खाने के फायदे : आयरन की कमी, गैस की समस्या को करे ठीक

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है गर्म पानी – benefits of hot water

ऐसा आपने महसूस किया होगा कि गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बदल जाता है। गर्म पानी के तापमान की भरपाई करने के लिए मानव शरीर इंटरनल टेम्परेचर को कम करता है और मेटाबॉलिज्म को सक्रिय करता है।

गर्म पानी (Hot Water) चर्बी ब्रेक डाउन करने में मदद करता है

अक्सर लोगों में बढ़ते वजन के साथ पेट की चर्बी की समस्या को देखा जाता है। ऐसे में जब चर्बी कम करने की कोशिश की जाती है तो फैट इंटेक से सावधान रहना जरूरी है। गर्म पानी हमारे शरीर में फैट को ब्रेक डाउन करता है और उन्हें अणुओं में जमा करता है। जिससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए उन्हें बर्न करना आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें -   कोलन इंफेक्शन और न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर क्या होता है? ऐसे करें बचाव

भूख को बढ़ने से रोकता है गर्म पानी

गर्म पानी का सेवन भूख को रोकने में मदद करता है। खाना खाने से 30 मिनट पहले 1 गिलास गर्म पानी का सेवन भूख को कम करता है। जिससे कि हम खाने की मात्रा कम लेते है।

कब्ज दूर करता है गर्म पानी

गर्म पानी मानव आंत को सिकोड़ता है। इससे आंत में जमाव कम हो जाता है जिससे कि बाउल को पास करना आसान हो जाता है। इसके साथ ही यह टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। क्योंकि पानी पीने किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान बढ़ता है। जिससे उन्हें पसीना आ सकता है। पसीने का शरीर से निकलना अच्छा माना जाता है।