Budhwar ke Upay: करियर और कारोबार में सफलता के लिए बुधवार को करें यह 5 उपाय

Budhwar ke Upay: बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है। शास्त्रों में भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा गया है। इसलिए आप कुछ आसान सा उपाय करके अपने जीवन में सुख-समृद्धि ला सकते हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

यदि आप अपने कारोबार और करियर में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो बुधवार के दिन कुछ खास उपाय को करने से बहुत लाभ होता है। ऐसा करने से भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

लाल किताब के अनुसार, बुधवार का दिन मां दुर्गा को समर्पित है लेकिन इस दिन के देवता बुध हैं। जिन लोगों की कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति कमजोर होती है उनको बुधवार के दिन कुछ ज्योतिषीय उपाय करके अपनी कुंडली में बुध की स्थिति को सही कराना चाहिए। 

कुंडली में बुध की स्थिति सही नहीं रहने से व्यक्ति को मानसिक शारीरिक और आर्थिक तौर पर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र में बुधवार का दिन है कैरियर और करवा के हिसाब से बहुत ही महत्वपूर्ण बताया गया है। अपनी कुंडली में बुध की स्थिति को मजबूत करने के लिए बुधवार के दिन कुछ खास उपाय को अवश्य करना चाहिए।

Budhwar ke Upay: बुधवार के उपाय

दुर्गा सप्तशती का पाठ करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बुधवार के दिन मां दुर्गा का ध्यान करते हुए दुर्गा सप्तशती का पाठ करना बहुत ही लाभदायक होता है और मेरा नाम बुधवार के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से जीवन में किसी भी तरह की अनिष्ट होने की संभावना नहीं होती है और परिवार में सुख शांति बनी रहती है। कहा जाता है कि बुधवार के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से उठ पाठ का पुण्य फल 100000 पाठ के बराबर होता है।

यह भी पढ़ें -   Hindi Horoscope Daily - जानिए कैसा रहेगा 25 फरवरी का दिन

हरी मूंग की दाल करें दान

बुधवार के दिन हरी मूंग की दाल को दान करना चाहिए। इस दिन परिवार के साथ हरी मूंग की दाल का सेवन करने से भी लाभ प्राप्त होता है। ऐसा करने से कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है और भगवान गणेश तथा महालक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। आप बुधवार के दिन शिवलिंग पर हरी मूंग अर्पित कर सकते हैं।

गणेश स्तोत्र का करें पाठ

आर्थिक समस्याओं से और कर्ज से परेशान हैं तो बुधवार के दिन गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान गणेश का आशीर्वाद मिलता है। ऐसा करने से जीवन में उन्नति का मार्ग खुलता है। गणेश स्तोत्र का पाठ करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और विघ्न दूर होते हैं। इस पाठ को करने के बाद भगवान गणेश की आरती जरूर करें।

शमी का पौधा करें अर्पित

प्रत्येक बुधवार को भगवान गणेश को समी का पता और दूर्वा अर्पित करना चाहिए। यदि आपको शमी का पत्ता नहीं मिल रहा है तो दूर्वा सिर्फ अर्पित कर सकते हैं। दूर्वा चढ़ाने से पहले ध्यान रखें कि 21 दूर्वा की एक गांठ बनाई जाती है और इस तरह एक ही दूर्वा की गांठ गणेश जी के मस्तक पर चढ़ाई जाती है।

यह भी पढ़ें -   सपने में लड्डू गोपाल को देखना या मूर्ति देखने का क्या मतलब है?

दूर्वा अर्पित करने से भगवान गणेश शीघ्र प्रसन्न होते हैं और कई प्रकार की संसार की समस्याओं का समाधान करते हैं। भगवान गणेश जब किसी वक्त पर प्रसन्न होते हैं तो उनके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। भगवान गणेश की कृपा से वह व्यक्ति अपनी बुद्धि का उपयोग करके अपने जीवन में धन लाभ करता है।

गाय को हरी घास और पालक खिलाएं

बुधवार के दिन गाय को हरी घास और पालक का साग अवश्य खिलाना चाहिए। ऐसा करने से 33 करोड़ देवी देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है और ग्रह दोष की पीड़ा दूर होती है। हालांकि इस बात का भी ध्यान रखें कि गाय को घास और हरा पालक खिलाते समय ऐसा कम से कम 3 महीने तक अवश्य करें।

लगातार तीन महीने तक गाय को हरी पालक और घास खिलाने से इसका फल आपको मिलने लगेगा। गाय को इन चीजों को खिलाने से जीवन के सभी कष्ट धीरे-धीरे दूर होने लगते हैं।

Budhwar ke Upay – मंत्रों का  करें जाप

बुधवार के दिन बुध ग्रह के मंत्रों का जप करना चाहिए। बुधवार के दिन इन मंत्रों का जप करने से मन की एकाग्रता बढ़ती है और मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है। बुधवार के दिन बुद्ध के मंत्रों का जाप करने से कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है और तरक्की का योग बनता है।

यह भी पढ़ें -   घर में शिवलिंग की पूजा कैसे करें? जानें सही विधि और नियम

इस बात का ध्यान रखें कि बुध मंत्र का जाप 14 बार ही किया जाता है। बुधवार का बीज मंत्र ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः! ॐ बुं बुधाय नमः अथवा ॐ ऐं श्रीं श्रीं बुधाय नमः!

  • ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:
  • प्रियंगुकलिकाश्यामं रूपेणाप्रतिमं बुधम। सौम्यं सौम्य गुणोपेतं तं बुधं प्रणमाम्यहम।।

बहन और भांजी को गिफ्ट दें

यदि आपके घर में बड़ी बहन है तो सबसे पहले उनके चरण स्पर्श करके आशीर्वाद ले फिर उन्हें गिफ्ट दें। ऐसा करने से व्यापार शिक्षा और संचार में उन्नति होती है और कुंडली में बुध के अशुभ प्रभाव से भी मुक्ति मिलती है। बुधवार के दिन बहन और भांजी को गिफ्ट देने से आपसी रिश्तो में भी मजबूती आती है।

कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति मजबूत करने के लिए क्या करें?

  • बुधवार के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करें
  • हरी मूंग की दाल का दान करें
  • विघ्नहर्ता गणेश स्रोत्रम् का पाठ करें
  • गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें
  • गाय को हरी घास खिलाएं
  • बुद्ध के मंत्रों का जाप करें

इसे भी पढें…

शुक्रवार को दुर्गा पूजा इस तरह करें, जीवन के सभी कष्ट होंगे दूर

Vastu Tips: घर में भूलकर भी इस जगह पर ना रखें तुलसी का पौधा, जानें क्यों

सपने में मंदिर देखना या मंदिर की घंटी देखने का मतलब

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।