सपने में मंदिर देखना या मंदिर की घंटी देखने का मतलब

सपने में मंदिर देखना

Sapne me Mandir Dekhna: सपने में हम लोग मंदिर कभी न कभी अवश्य देखते हैं। हिंदू धर्म में मंदिर का विशेष महत्व बताया गया है। यह एक ऐसा स्थान होता है जहां पर व्यक्ति ईश्वर से जुड़ने का प्रयास करता है। यदि आपको सपने में मंदिर दिखाई दिया है तो यह सपना शुभ माना जाता है। यह इस बात का संकेत होता है कि आपका भविष्य सुखमय होने वाला है। आइए जानते हैं कि सपने में मंदिर देखना शुभ होता है या अशुभ?

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि सपने में आपने किस प्रकार का मंदिर देखा है। मंदिर के अलावा स्वप्न में मंदिर का घंटी देखने का क्या मतलब होता है? इस विषय में भी जानकारी नीचे दी जा रही है। अलग-अलग रूपों में मंदिर को देखना कैसा होता है, आइए जानते हैं।

Sapne me Mandir Dekhna: सपने में मंदिर देखना

यदि किसी व्यक्ति को स्वप्न में मंदिर दिखाई देता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि उनकी जो भी मनोकामनाएं हैं उसके पूरे होने का समय आ गया है। यह सपना बहुत ही शुभ माना गया है। ऐसे सपने आने का संकेत यह होता है कि प्रभु की कृपा जल्द ही आपके ऊपर होने वाली है। ऐसे में आप इस समय का ज्यादा से ज्यादा सदुपयोग करें।

यह भी पढ़ें -   सपने में कबूतर देखना - Sapne me Kabutar Dekhna, जानें इसका मतलब

सपने में पुराना मंदिर देखना

कई बार सपने में पुराना मंदिर दिखाई देता है। यदि आपको भी स्वप्न में पुराना मंदिर दिखाई दिया है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आप धार्मिक कार्यों से विमुख हो चुके हैं। आपको जितना जल्दी हो सके अपने इष्ट देव की पूजा आरंभ कर देनी चाहिए। इससे आपके जीवन में यदि कुछ बुरा हो रहा है तो वह खत्म हो जाएगा और जीवन में सफलता के मार्ग खुलेंगे।

सपने में शिव मंदिर जाना

यदि आप सपने में शिव मंदिर जाते हुए खुद को देखते हैं तो यह इस बात का संकेत होता है कि आप सभी कष्टों से मुक्त होने वाले हैं। यदि आप किसी लंबी बीमारी से ग्रसित हैं तो वह बीमारी जल्द ही ठीक होने वाली है।

सपने में देवी देवता की मूर्ति देखना

यदि आपको सपने में देवी देवता का मूर्ति दिखाई देता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपके घर में कोई मांगलिक कार्यक्रम होने वाली है। आपके रुके हुए काम बन सकते हैं। आपको जीवन में धन वैभव और सम्मान की प्राप्ति होने वाली है। आपको अपने घर में सुख शांति का वातावरण देखने को मिल सकता है।

सपने में मंदिर का शिखर देखना

सपने में मंदिर देखने के अलावा मंदिर का शिखर देखना भी काफी शुभ सपना माना गया है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में मंदिर का शिखर देखने का मतलब होता है कि आपके पारिवारिक और सामाजिक जीवन में एक सकारात्मक बदलाव आने वाला है। मानसिक और आर्थिक रूप से आपका समय बहुत ही शुभ रहने वाला है। आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा और इस दौरान कई प्रकार के ऐसे कार्य होंगे जिसमें आपको सराहना प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें -   सपने में सूर्यग्रहण देखना (Sapne me Suryagrahan Dekhna) शुभ या अशुभ?

सपने में माता का मंदिर देखना

सपने में हम अलग-अलग देवी-देवताओं के मंदिर देखते हैं। यदि आपको सपने में माता का मंदिर दिखा है तो यह इस बात का संकेत होता है कि निकट भविष्य में आपको पारिवारिक सुख और धन लाभ होने वाला है। इसलिए यदि आपको सपने में माता का मंदिर दिखाई दिया है तो आपको खुश हो जाना चाहिए। यह इस बात का भी संकेत देता है क्या आपके ऊपर मां भगवती देवी की कृपा होने वाली है।

सपने में हनुमान मंदिर देखना

यदि किसी व्यक्ति को सपने में हनुमान मंदिर दिखाई पड़ता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि निकट भविष्य में उस व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूर्ण होने वाली है और शारीरिक तथा मानसिक रूप से वह व्यक्ति स्वस्थ होने वाला है। इसके अलावा उनके जीवन में जो भी आर्थिक समस्याएं हैं, वह जल्द ही दूर होने वाली है।

यह भी पढ़ें -   सपने में आभूषण देखना देता है ऐसा संकेत, कहीं आपको तो नहीं दिखा ऐसा सपना

सपने में खंडित मूर्ति देखना

कई बार सपने में हमें टूटी हुई मूर्तियां दिखती है। यदि आपको सपने में खंडित मूर्ति दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आपके जीवन में कुछ संकट आने वाला है। इस प्रकार का सपना आने पर आपको सतर्क रहना चाहिए। इसके लिए आप अपने इष्ट से इस संकट को दूर करने के लिए प्रार्थना करना चाहिए।

सपने में बालाजी को देखना

सपने में बालाजी का मंदिर देखना बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। तिरुपति बालाजी का मंदिर बहुत ही शुभ माना गया है। ऐसी मान्यता है कि यहां पर साक्षात भगवान विष्णु का वास है। इसलिए सपने में तिरुपति बालाजी को देखना इस बात का संकेत होता है कि निकट भविष्य में आपके जीवन से सभी प्रकार के कष्ट और परेशानियां खत्म होने वाली है।

सपने में तिरुपति बालाजी को देखना यह संकेत करता है कि आपको आर्थिक, शारीरिक, व्यापारिक और सामाजिक संकट से निजात मिलने वाली है। आपके जीवन से दुखों का अंत होने वाला है और जल्द ही आपके जीवन में बहुत ही अच्छा समय शुरू होने का यह संकेत होता है।

अस्वीकरण – यह जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। इस विषय पर हम दावा नहीं करते। इस विषय में विशेष जानकारी के लिए हमेशा विशेषज्ञ से ही संपर्क करें।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।