Benefits of Almonds in Pregnancy: प्रेगनेंसी में बादाम खाने के फायदे

Benefits of Almonds in Pregnancy

Benefits of Almonds in Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान खाने पीने की चीजों को लेकर विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। गर्भवती महिलाओं को इस समय ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिससे उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़े। आइए जानते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान बादाम खाया जा सकता है या नहीं?

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Benefits of Almonds in Pregnancy: प्रेगनेंसी में बादाम खाने के फायदे

बादाम में मैग्नीशियम, प्रोटीन और कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं। यह गर्भस्थ शिशु के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान बादाम नियंत्रित मात्रा में खाया जा सकता है। हालांकि इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।

प्रेगनेंसी में पानी की मात्रा बढ़ा देना चाहिए। इससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। आप चाहे तो इस दौरान फ्रेश जूस का सेवन भी कर सकती हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि बाहर की खाने की चीजें और ज्यादा मसालेदार खाना नहीं खाना है। आइए जानते हैं प्रेगनेंसी में बादाम खाने के फायदे के बारे में।

प्रेगनेंसी के दौरान बादाम खाने के कई फायदे होते हैं

  • बादाम में फोलेट, मैग्नीशियम, प्रोटीन और विटामिन B की अच्छी मात्रा होती है जो गर्भस्थ शिशु के लिए फायदेमंद होते हैं। इनसे शिशु के दिमाग और नर्वस सिस्टम के विकास में मदद मिलती है।
  • बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो प्रेगनेंसी में स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए अच्छा माना जाता है।
  • बादाम में मौजूद फाइबर से पाचन ठीक रहता है और कब्ज की समस्या नहीं होती है।
  • बादाम खाने से मां का वजन नियंत्रित रहता है। प्रेगनेंसी में अक्सर मोटापे की समस्या होती है इसलिए बादाम का सेवन कर सकती हैं।
  • बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो महिलाओं में तनाव की समस्या को कम करता है और प्रेगनेंसी के दौरान मूड स्विंग्स से बचाता है।
  • बादाम खाने से गर्भावस्था में होने वाली सूजन और दर्द में भी आराम मिलता है। इसलिए नियंत्रित रूप से बादाम का सेवन किया जा सकता है।
  • इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान रोजाना कुछ बादाम जरूर खाएं। लेकिन अत्यधिक मात्रा में न खाएं।

डिस्क्लेमर- यह एक सामान्य जानकारी है। प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी चीज को खाने-पीने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now