सेब खाने के फायदे – सेब खाने से कई गंभीर बीमारियों का नाश होता है

सेब खाने के फायदे

सेब खाने के फायदे – सेब उत्तर भारत में सबसे ज्यादा पाया जाता है। रोजाना एक सेब का सेवन करने शरीर में कई बीमारियाँ खत्म हो जाती है। सेब का सेवन रोज करने से यह आपकी सेहत का सबसे अच्छा दोस्त साबित होता है। प्रतिदिन सेब खाने के कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं सेब खाने के कुछ बेहतरीन फायदे।

मोटापा कम करने में सहायक – सेब खाने से सेब में पाया जाने वाला फाइबर मोटापे को कम करने में मदद करता है। इसके साथ-साथ सेब में पाया जाने वाला पौष्टिक तत्व शरीर को मजबूती प्रदान करता है।

दॉंतों को रखे स्वस्थ – जिन लोगों को दॉंतों से संबंधित समस्याएं हैं उन्हें सेब का सेवन करना चाहिए। सेब में फाइबर होता है। इससे दॉंत स्वस्थ रहते हैं। सेब का सेवन करने से बैक्टीरिया और वायरस से छुटकारा मिलता है।

कब्ज में दे राहत – अगर आप गैस या फिर कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं तो सेब खाने से आपको फायदा हो सकता है। सेब में पाया जाने वाला फाइबर शरीर में कब्ज की बीमारी को धीरे-धीरे खत्म करता है। कब्ज की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए सेब का मुरब्बा भी लाभ पहुंचाता है।

हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार – सेब खाने से शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती है। सेब में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। रोज सेब खाने से हड्डियाँ मजबूत होती है। इससे थकान में भी राहत मिलती है।

दमा के रोगियों के लिए लाभदायक – सेब का सेवन दमा से पीड़ित रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। अलग-अलग शोधों से इस बात का पता चला है कि सेब दमे के अटैक को रोकने में मददगार है। सेब में फ्लोवोनोइड्स पाया जाता है। यह फेफड़ों को ताकतवर बनाता है। रोजाना सेब खाने से या फिर सेब का जूस पीने से फेफड़ों में होने वाली कई बिमारियों कम हो जाती है।

मधुमेह से करता है बचाव – सेब का सेवन करने से डायबीटिज के रोगियों को फायदा होता है। सेब खाने से शरीर में टाइप-2 मधुमेह का खतरा कम होता है। सेब में मौजूद तत्व मानव शरीर में ग्लूकोज की कमी को पूरा करता है। शरीर में प्रचुर मात्रा में ग्लूकोज रहने से इन्सुलिन लेने की जरूरत नहीं होती है।

पथरी का करे इलाज – सेब खाने से पथरी में लाभ होता है। यदि आपको पथरी हो गया है और उससे हमेशा दर्द रहता है तो सेब खाने से पथरी के दर्द में आराम मिलता है। चिकित्सक पथरी के रोगियों को सेब खाने की भी सलाह देते हैं।