Health Benefits: खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के आश्यर्चजनक फायदे

नींबू पानी के फायदे

डेस्क। Health Benefits – खाना खाने के बाद नींबू पानी (lemonade) पीने के कई आश्चर्यजनक फायदे हैं। नींबू पानी (lemonade) गर्मी के मौसम खूब पीने को कहा जाता है। गर्मी के मौसम में नींबू पानी पीने से शरीर में स्फूर्ती और ऊर्जा का स्तर बना रहता है। नींबू पानी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आइए जानते हैं नींबू पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking lemonade) के बारे में-

कैंसर से बचाव में सहायक (Helpful in preventing cancer) – नींबू पानी का सेवन न सिर्फ शरीर के पाचन तंत्र को सही करता है बल्कि यह कैंसर जैसे खतरनाक बीमारियों से भी बचाता है। इसके अलावा यह शरीर के वजन को संतुलित रखते हैं।

यह भी पढ़ें -   कैंसर से बचाव के तरीके, अपनी डाइट में शामिल करें इन 9 चीजों को

किडनी स्टोन में राहत (Helpful in Kidney Stone Relief) – किडनी स्टोन के बारे में तो सब जानते होंगे। नींबू पानी पीने से शरीर फिर से रिहाइड्रेट होती है जिससे यह यूरीन को पतला रखता है। इससे शरीर में किटनी स्टोन (Kidney Stone) के खतरे को कम करता है। कई मामलों में स्टोन यूरीन के बहाव को ब्लॉक कर देता है। इससे रोगी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

नींबू पानी के फायदे
नींबू पानी पीने के फायदे

पाचनक्रिया में होता है फायदेमंद (Beneficial in digestion) – नींबू पानी का सेवन शरीर में पाचनक्रिया में बहुत ही फायदेमंद होता है। नींबू के रस में हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के उत्पादन में बढ़ोतरी करता है। इससे शरीर में पाचन की क्रिया आसानी और सही तरीके से होती है। पाचन क्रिया सही होने से शरीर में एसिडिटी और गठिया की समस्या (Acidity and arthritis problem) को कम करने में मदद करता है। जिन लोगों को पेट में जलन, गैस की समस्या हो, उन्हें नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   High Blood Pressure को करें नियंत्रित, घरेलू अपचार भी है कारगर

डायबिटीज में दिलाए राहत (Relief in diabetes) – जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत होती है उन्हें नींबू पानी अवश्य पीना चाहिए। हाई शुगर युक्त ड्रिंक्स और जूस की जगह पर नींबू पानी का इस्तेमाल करें। यदि कड़वा लगे तो हल्का चीनी मिलाया जा सकता है। नींबू पानी का सेवन उनके लिए बेहद की असरकारक है जो डायबिटीज के मरीज हैं या फिर अपने शरीर का वजन कम करना चाहते हैं।

कब्ज, मसूड़ों की समस्या में राहत (Relief in constipation, gum problem) – नींबू में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। इसके साथ-साथ इसमें विटामीन बी-6, नियासिन, थियामिन, रिबोफ्लोविन, फोलेट और विटामिन-ई की मात्रा भी मौजूद होती है। नींबू पानी कब्ज की समस्या, किडनी से संबंधित समस्या और मसूड़ों की समस्या (Gum problem) में राहत प्रदान करता है। यह लिवर के लिए फायदेमंद होता है। स्वस्थ लिवर होने से त्वचा भी स्वस्थ होता है।

यह भी पढ़ें -   भारत को टीबी मुक्त करने के लिए केंद्र सरकार का 'लक्ष्य 2025'

देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं और यूट्यूब पर Subscribe भी कर सकते हैं।