दूध के फायदे: रात को दूध पीकर सोने के फायदे, दूध का सेवन कब करना चाहिए

दूध के फायदे

डेस्क। दूध के फायदे: रात को दूध पीकर सोने के कई फायदे हैं। दूध के इस्तेमाल से शरीर में कई तरह के पोषक तत्व की पूर्ती होती है। दूध हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। कई बार सवाल उठता है कि दूध का सेवन कब करना चाहिए? दूध में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जिससे व्यक्ति के हड्डियों, बालों और मसल्स को मजबूती मिलती है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

रात को सोने से पहले दूध का सेवन करना कितना फायदेमंद होता है? रात को दूध पीकर सोने से शरीर में कई तरह के फायदे होते हैं। दूध शरीर के पाचन क्रिया को मजबूत होता है। पाचन सही होने से शरीर हमेशा निरोगी बना रहता है। दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। दूध को ज्यादा देर गर्म नहीं करना चाहिए। दूध का सेवन सुबह के समय करना लाभदायक होता है।

यह भी पढ़ें -   रतौंधी की समस्या (Night Blindless Problem) क्या है और कैसे इसका इलाज करें?

दूध को कब पीना चाहिए। दूध का पाचन सूर्य की गर्मी से होता है। इसलिए राध में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन यदि दूध पीना ही हो तो सोने से तीन घंटा पहले पीना चाहिए। रात को ज्यादा गर्म दूध का सेवन करने से स्वप्नदोष होता है।

दूध में चीनी डालकर न पिएं। चीनी डालने से दूध का कैलशियम नष्ट होता है और दूध कफ पैदा करने वाला बन जाता है। वैसे तो दूध में नेचुरल मिठास पाया जाता है लेकिन यदि मीठा डालना चाहते हैं तो चीनी की जगह पर शहद, मिस्री या मुनक्के का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध में शहद मिलाकर पीने से लाभ होता है। दूध शरीर में कफ प्रवृति को बढ़ाकर नींद लाने में सहायक होता है।

यह भी पढ़ें -   पानी के साथ कच्चा लहसुन खाने के फायदे, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

आधुनिक विज्ञान के अनुसार, दूध का भारीपन, मिठास कफ प्रवृति को बढ़ाता है। इससे नींद में मदद मिलती है। दूध से निकलने वाले सेरोटोनिन हार्मोन दिमाग को शांत करता है। जब भी दूध पीना हो तो गुनगुना दूध का सेवन करें। बहुत ठंडा और बहुत गर्म दूध का सेवन न करें।

आयुर्वेद के अनुसार, रात में सोने से पहले दूध का सेवन खाना खाने के तीन घंटे बाद करना चाहिए। तभी रात को दूध पीकर सोने के फायदे मिलते हैं। खाना खाने के तीन घंटे बाद पेट खाली हो जाता है। खाली पेट में दूध का सेवन करने से यह आसानी से पचता है और शरीर को कई गुणकारी लाभ भी प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें -   मुनक्का खाने के फायदे - सर्दी-जुकाम कम करने से लेकर होते हैं ये 7 फायदे
Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।