बिहार

केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग की रिया ने सीबीएसई 12वीं में लहराया परचम

हरिओम कुमार, पटना डेस्क। कहा जाता है कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती। केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग की छात्रा रिया ने परचम लहराया है। बिहार के पूर्णिया जिला निवासी माँ नीतू राय (गृहणी), पिता हेमंत कुमार (शिक्षाविद्) अपने व्यस्त दिनचर्या के बीच अपने बच्चों की पढ़ाई पर शुरू से ही ध्यान दिया एवं उन्हें उनके लक्ष्य के प्रति प्रेरित भी किया। आज अपनी पुत्री की सफलता पर वे काफी खुश हैं।

केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग की छात्रा लगन व धुन की पक्की रिया ने सीबीएसई द्वारा जारी 12वीं परीक्षा में 95.4 प्रतिशत लाकर सफलता का परचम लहराया है। फिलहाल विद्यालय एवं राज्य स्तर पर रैंक का पता नहीं चला है। रिया के रिजल्ट पर केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग के शिक्षकों ने भी खुशी जाहिर करते हुए रिया को बधाई दिया।

सीबीएसई रिजल्ट 2020

सीबीएसई द्वारा घोषित 12वीं परीक्षा का रिजल्ट देखकर रिया खुशी से झूम उठी। रिया ने बताया कि इतिहास उन्हें पढ़ना अच्छा लगता है। आगे की पढ़ाई वो राजनीति विज्ञान में करना चाहती हैं। ग्रेजुएशन रिया राजनीति विज्ञान से करना चाहती हैं।

इस सफलता पर रिया का कहना है कि वह मध्यवर्गीय परिवार से आने के कारण उसका परिश्रम संघर्षपूर्ण रहा। पढ़ाई के दौरान वह बीमार भी हुई। फिर भी बिना किसी कोचिंग के तैयारी की। सिर्फ स्कूल क्लास पर निर्भर रही एवं स्वाध्याय से सफलता प्राप्त की। अब वह कल्पित है कि वह बेहतर पढ़ाई कर आईपीएस बनकर देश और आमजनों की सेवा करेगी।

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि अपनी बड़ी बहन से प्रेरणा लेकर परिश्रम किया। अपने माता पिता को आदर्श मानते हुए अपने लक्ष्य के प्रति वह समर्पित है। रिया इससे पहले भी कई अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं एवं गतिविधियों में उपलब्धियाँ हासिल कर चुकी है। रिया को लेखन, नृत्य एवं वादन का भी शौक है। रिया की सफलता पर पूरे परिवार और गांव में खुशी का माहौल है।

गौरतलब है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं (साइंस, आर्ट्स व कॉमर्स) के रिजल्ट्स की घोषणा कर दी है। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक रिजल्ट वेबसाइट पर नतीजे जारी किए हैं। इस संबंध में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी।

Share
Published by
Huntinews India

Recent Posts

सपने में काला सांप देखना – जानें काले सांप से जुड़ा शुभ-अशुभ मतलब

सपनों की दुनिया ऐसी होती है कि कभी न कभी हर कोई सपना देखता ही है। शास्त्रों के मुताबिक, सपने में छिपकली,  सपने में कबूतर…

सपने में घोड़ा देखना – जानें रहस्य और अच्छे-बुरे संकेतों के बारे में

सपने में घोड़ा देखना कई मायनों में शुभ होता है। रात में जब भी हमलोग सपना देखते हैं तो कुछ याद रहते हैं और कुछ…

सपने में सांप दिखना – सपने में सांप नजर आने का मतलब और अच्छे-बुरे संकेत

सपने में सांप का नजर आना कोई नई बात नहीं है। ऐसे सपने आने के कई कारण होते हैं। हिंदू धर्म शास्त्रों में सांप से…

सपने में गोली लगना – जानें ऐसे सपने आने का मतलब क्या होता है?

सपने में गोली लगना मतलब क्या होता है। सपने में कई बार हम खुद को किसी जंग में लड़ाई करते हुए देखते हैं और सपने…

सपने में नाग नागिन देखना – जानें ऐसे सपने आने का मतलब

सपने में कई बार में साँप देखते हैं। कई बार में साँप को जोड़ा भी दिखाई देता है। सपने में नाग नागिन को जोड़ा देखना…

सपने में मरी हुई बिल्ली देखना – क्या होता है इसका संकेत?

सपने में मरी हुई बिल्ली देखना आमतौर पर इसे सकारात्मक स्वप्न नहीं माना जाता है। सपने में बिल्ली को देखना भविष्य में होने वाली कई…

This website uses cookies.

Read More