केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग की रिया ने सीबीएसई 12वीं में लहराया परचम

केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग

हरिओम कुमार, पटना डेस्क। कहा जाता है कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती। केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग की छात्रा रिया ने परचम लहराया है। बिहार के पूर्णिया जिला निवासी माँ नीतू राय (गृहणी), पिता हेमंत कुमार (शिक्षाविद्) अपने व्यस्त दिनचर्या के बीच अपने बच्चों की पढ़ाई पर शुरू से ही ध्यान दिया एवं उन्हें उनके लक्ष्य के प्रति प्रेरित भी किया। आज अपनी पुत्री की सफलता पर वे काफी खुश हैं।

केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग की छात्रा लगन व धुन की पक्की रिया ने सीबीएसई द्वारा जारी 12वीं परीक्षा में 95.4 प्रतिशत लाकर सफलता का परचम लहराया है। फिलहाल विद्यालय एवं राज्य स्तर पर रैंक का पता नहीं चला है। रिया के रिजल्ट पर केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग के शिक्षकों ने भी खुशी जाहिर करते हुए रिया को बधाई दिया।

यह भी पढ़ें -   नीतीश कुमार ही रहेंगे मुख्यमंत्री, भाजपा ने किया समर्थन का ऐलान
सीबीएसई रिजल्ट 2020
सीबीएसई रिजल्ट 2020

सीबीएसई द्वारा घोषित 12वीं परीक्षा का रिजल्ट देखकर रिया खुशी से झूम उठी। रिया ने बताया कि इतिहास उन्हें पढ़ना अच्छा लगता है। आगे की पढ़ाई वो राजनीति विज्ञान में करना चाहती हैं। ग्रेजुएशन रिया राजनीति विज्ञान से करना चाहती हैं।

इस सफलता पर रिया का कहना है कि वह मध्यवर्गीय परिवार से आने के कारण उसका परिश्रम संघर्षपूर्ण रहा। पढ़ाई के दौरान वह बीमार भी हुई। फिर भी बिना किसी कोचिंग के तैयारी की। सिर्फ स्कूल क्लास पर निर्भर रही एवं स्वाध्याय से सफलता प्राप्त की। अब वह कल्पित है कि वह बेहतर पढ़ाई कर आईपीएस बनकर देश और आमजनों की सेवा करेगी।

यह भी पढ़ें -   अब चारा घोटाले में हुआ नया खुलासा: मालिश के लिए निकाले गए 16 लाख

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि अपनी बड़ी बहन से प्रेरणा लेकर परिश्रम किया। अपने माता पिता को आदर्श मानते हुए अपने लक्ष्य के प्रति वह समर्पित है। रिया इससे पहले भी कई अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं एवं गतिविधियों में उपलब्धियाँ हासिल कर चुकी है। रिया को लेखन, नृत्य एवं वादन का भी शौक है। रिया की सफलता पर पूरे परिवार और गांव में खुशी का माहौल है।

गौरतलब है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं (साइंस, आर्ट्स व कॉमर्स) के रिजल्ट्स की घोषणा कर दी है। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक रिजल्ट वेबसाइट पर नतीजे जारी किए हैं। इस संबंध में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी।

यह भी पढ़ें -   योगी सरकार की अन्नपूर्णा स्कीम, 3 रुपए में नास्ता और 5 रुपए में भोजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *