दिग्गज प्रोद्योगिकी कंपनी गूगल 10 अरब डॉलर भारत में करेगी निवेश

गूगल

नई दिल्ली। दुनिया की दिग्गज प्रोद्योगिकी कंपनी गूगल भारत में 10 अरब डॉलर (75,000 करोड़) की राशि निवेश करेगी। यह राशि भारत में अगले 5 से 7 सालों में निवेश किया जाएगा। गूगल और उसकी पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचई ने इस बात की घोषणा सोमवार को किया।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

राशि का इस्तेमाल इक्टिवी इंवेस्टमेंट और ऑपरेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में होगा

गूगल सीईओ सुंदर पिचई ने गूगल फॉर इंडिया डिडिटाइजेशन फंड का ऐलान करते हुए कहा कि गूगल भारत में अगले पांच से सात साल में 10 अरब डॉलर का निवेश करेगी। पिचई ने कहा कि कंपनी इस फंड का इस्तेमाल इक्टिवी इंवेस्टमेंट से साथ-साथ इकोसिस्टम इंवेस्टमेंट के जरिए पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में किया जाएगा।

इस फंड का ऐलान करने के बाद गूगल फॉर इंडिया कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पिचई ने कहा कि निवेश से जुड़ा यह फैसला भारत और वहां की डिजिटल इकोनॉमी के भविष्य में कंपनी के विश्वास को दिखता है। इस निवेश में भारत के डिजिटलीकरण से जुड़े चार प्रमुख बिन्दुओं पर ध्यान दिया जाएगा। ये चार अहम बिन्दु इस प्रकार हैंः

1. हर भारतीय को उसकी अपनी भाषा में जानकारी उपलब्ध कराना।

2. भारत की अपनी जरूरतों के हिसाब से नए प्रोडक्ट्स एवं सर्विसेज विकसित करना।

3. बिजनेसेज को डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के हिसाब से सशक्त बनाना

4. हेल्थकेयर, एजुकेशन और कृषि जैसे क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल

बता दें कि गूगल ने इससे पहले भारत में बड़ा निवेश किया था। भारतीय रेलवे के प्रोजेक्ट में गूगल में इन्वेस्ट किया था। रेलवे के इस प्रोजेक्ट के तहत देश के सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों को मुफ्त वाईफाई से लैस किया गया था।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now