5जी तकनीक की अमेरिका में टेस्टिंग सफल, 4G से कई गुणा ज्यादा स्पीड मिलेगी

5जी तकनीक

नई दिल्ली। भले ही भारत में 5जी तकनीक (5G Technology) की शुरुआत नहीं हुई हो, लेकिन अमेरिका में इसकी टेस्टिंग सफल रही। अमेरिका की टेक्नोलॉजी फर्म क्वालकॉम के साथ मिलकर रिलायंस जियो ने अमेरिका में 5जी तकनीक का सफल परीक्षण किया।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

रिलायंस जियो के प्रेसिडेंट मैथ्यू ओमान ने क्वालकॉम इवेंट में कहा कि क्वालकॉम और रिलायंस की सब्सिडियरी कंपनी रेडिसिस के साथ मिलकर हम 5जी तकनीक (5G Technology) पर काम कर रहे हैं, ताकि भारत में इसे जल्द से जल्द लॉंच किया जा सके।

भारत में कबतक मिलेगी 5जी सर्विस

अभी तक दुनिया में सबसे ज्यादा 5जी की स्पीड सउदी अरब में है। सऊदी अरब में 5जी की डाउनलोड स्पीड 377.2 एमबीपीएस है। जबकि वहां पर 4जी की स्पीड 30.1 एमबीपीएस है। भारत में इस सर्विस पर काम शुरू हो गया है। रिलायंस के साथ-साथ एयरलेट ने भी 5जी सर्विस की तैयारियाँ शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें -   लद्दाख सीमा पर भारत-चीन के बीच तनाव बढ़ा, पीएम मोदी ने की उच्चस्तरीय बैठक

भारत में कितना मिलेगा स्पीड

अभी दुनिया के कई देशों में 5जी तकनीक (5G Technology) की शुरूआत हो चुकी है। अमेरिका, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, स्विटजरलैंड और जर्मनी जैसे देशों में ग्राहकों को 1जीबीपीएस की स्पीड मिल रही है। जल्द ही भारत में भी ग्राहकों को 5जी की सुविधा मिलेगी।

5जी तकनीक में इंटरनेट स्पीड की बात करें तो फिलहाल सबसे ज्यादा स्पीड सऊदी अरब में है। सऊदी अरब में 5जी नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड 377.2 एमबीपीएस की है। हालांकि भारत में रिलायंस ने कहा कि है कि यहां पर 5जी नेटवर्क में ग्राहकों को 1जीबीपीएस की स्पीड मिलेगी।

यह भी पढ़ें -   शिकायत के बाद ट्राई ने दिया एयरटेल, वोडाफोन-आईडिया को नोटिस
5जी तकनीक में डाटा की कीमत

बताया जा रहा है कि 5जी डाटा 4जी के मुकाबले कई गुणा महंगा हो सकता है। हालांकि कई देशों में इसकी कीमत अलग-अलग है लेकिन फिर भी इसकी कीमत 4जी की तुलना में 10 गुणा ज्यादा हो सकती है। अभी भारत में 4जी डाटा की कीमत 28 दिनों के लिए डेली डाटा की कीमत 199 रुपए है। लेकिन 5जी डाटा की कीमत 1500 रुपए तक जा सकती है या इससे भी ऊपर हो सकती है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।