WhatsApp का ट्रांसक्राइब वॉयस नोट फीचर मैसेज पढ़ने का अंदाज बदल देगा

मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप

फेसबुक अपने मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप पर हमेशा कुछ ना कुछ नया फीचर लाता रहता है। इस बार फिर व्हाट्सएप पर एक खास फीचर लाया गया है जिससे आपका वॉइस मैसेज पढ़ने का अंदाज बदल जाएगा। इस नए फीचर से आप वॉइस मैसेज को सुने बिना ही पढ़ सकेंगे।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

व्हाट्सएप के इस नए फीचर का नाम है ट्रांसक्राइब फीचर। इस फीचर्स के माध्यम से वॉइस मैसेज को टेक्स्ट में देखा जा सकता है। चाहे वह मैसेज आपके फोन पर किसी ने भेजी हो या फिर आपने किसी को भेजा हो। बता दें कि इससे पहले कंपनी ने व्हाट्सएप चैनल का फीचर्स यूजर्स को दिया था।

व्हाट्सएप का नया फीचर

व्हाट्सएप मैसेजिंग सर्विस के जरिए लोग टेक्स्ट मैसेज, वॉइस मैसेज, वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग करते हैं। अब आप वॉइस मैसेज भेजने के लिए जब भी अपना वॉइस रिकॉर्ड करेंगे, तो व्हाट्सएप का ट्रांसक्राइब फीचर उसे टेक्स्ट में बदल देगा। इससे सामने वाला व्यक्ति आपके मैसेज को बिना सुने ही पढ़कर समझ जाएगा।

व्हाट्सएप का ट्रांसक्रिफ फीचर ही उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो किसी जरूरी काम के दौरान वॉइस मैसेज को नहीं सुन पाते हैं। इस तरह की स्थितियों में यूजर वॉइस मैसेज सेंड और रिसीव करके टेक्स्ट फॉर्मेट में पढ़ सकते हैं। व्हाट्सएप के इस नए फीचर को WABetaInfo ने स्पॉट किया है जो हमेशा व्हाट्सएप के नए फीचर्स के बारे में जानकारी देता रहता है।

इस वर्जन में मिलेगा अपडेट

व्हाट्सएप का यह नया फीचर एंड्राइड 2.24.7.8 के बीटा वर्जन में उपलब्ध हो चुका है। अभी यह फीचर टेस्टिंग मोड में चल रहा है और कुछ सिलेक्टेड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध करवाया गया है। इस फीचर को अच्छी तरीके से टेस्ट करने के बाद व्हाट्सएप सभी यूजर्स के लिए अपडेट जारी करेगा।

पहले आईफोन के लिए किया गया लॉन्च

व्हाट्सएप ने अपने इस नए फीचर्स को सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अभी उपलब्ध नहीं करवाया है। इस अपडेट का साइज 150 बी का होगा। व्हाट्सएप के इस फीचर में व्हाट्सएप ऑन डिवाइस स्पीच रिकग्निशन का उपयोग करेगा। बता दें कि कंपनी ने आईओएस (आईफोन) के लिए इस फीचर्स को में 2023 में ही लॉन्च कर दिया था। लेकिन अब एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी कंपनी ने इस फीचर को लॉन्च करने का फैसला किया है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now