व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग में अब यूजर्स को मिलेगा नया फायदा, जानें

व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने कोरोना लॉकडाउन के दौरान अपने यूजर्स को बड़ी राहत दी है। व्हाट्सएप यूजर्स को यह नया फीचर वीडियो कॉलिंग में दिया गया है जिसकी मांग यूजर्स के द्वारा काफी समय से की जा रही थी। वीडियो कॉलिंग के दौरान अब ऐप पर एक साथ 8 लोग जुड़ सकेंगे। ऐप के नए फीचर सभी एंड्रायड यूजर्स को अगले हफ्ते में अपडेट के जरिए मिल जाएगा।

कंपनी ने व्हाट्सएप ग्रुप कॉलिंग और वॉयस कॉलिंग में पार्टिसिपेंट्स की संख्या को बढ़ाकर 8 कर दिया है। इससे पहले कंपनी ने अपने बीटा वर्जन में इस सुविधा का टेस्ट किया था। अब कंपनी के हेड Will Cathcart ने कहा है कि व्हाट्सएप का नया फीचर अगले हफ्ते तक सभी एंड्रॉयड यूजर्स और आईफोन यूजर्स को मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें -   पूर्व पीएम के निधन की उड़ी अपवाह, सोशल मीडिया पर लोग देने लगे श्रद्धांजलि

बता दें कि यूजर्स पार्टिसिपेंट्स की संख्या को बढ़ाने को लेकर काफी समय से डिमांड कर रहे थे। कोरोना संक्रमण की वजह से लोग घर से ही काम कर रहे हैं और ऐसे समय में वीडियो कॉलिंग की डिमांड बढ़ी है। कई वीडियो मैसेजिंग एप जैसे कि Zoom, Skype, Google meet की डिमांड बढ़ी है।

व्हाट्सएप के पास पहले से ही टेक्स्ट मैसेज का यूजर बेस मौजूद है। ऐसे में व्हाट्सएप का नया फीचर Zoom, Google Meet जैसे वीडियो प्लेटफॉर्म को कड़ी टक्कर दे सकता है। व्हाट्सएप को लेकर लोगों के अंदर एक विश्वास है कि यह एंड-टू-एंड एंक्रिप्टेड है। इसका फायदा व्हाट्सएप को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें -   Airtel और BSNL ला रहा है 5जी, जियो से निपटने की रणनीति

फेसबुक की सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक लाइव वीडियो के दौरान कहा कि कंपनी के पास ग्रुप कॉलिंग को लेकर पार्टिसिपेंट्स की संख्या को बढ़ाने के लिए अनुरोध आए हुए थे। इसी को ध्यान में रखते हुए अब यूजर लिमिट को 4 से बढ़ाकर 8 किया जा रहा है।

बता दें कि जबसे व्हाट्सएप लॉन्च हुआ है तबसे ही इस मैसेजिंग ऐप में वीडियो कॉलिंग के दौरान पार्टिसिपेंट्स की संख्या में 4 की लिमिट थी। लेकिन फेसबुक द्वारा व्हाट्सएप के नए अपडेट में यूजर्स को ग्रुप कॉलिंग में 8 पार्टिसिपेंट्स की सुविधा देखने को मिलेगी।