विटामिन ए की कमी से होने वाले रोग, कैसे करें इलाज और क्या है विटामिन ए के फायदे

विटामिन ए की कमी से होने वाले रोग

विटामिन ए के फायदे और इसकी कमी से होने वाले रोग – भोजन में हमारे शरीर के कई प्रकार के विटामिन की जरूर पड़ती है। उन्हीं में विटामिन ए भी एक है। विटामिन शरीर को कई प्रकार की समस्याओं से बचाता है। विटामिन ए की कमी से हमें कई प्रकार के रोग हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि विटामिन ए की कमी से होने वाले रोग इलाज कैसे करें और कौन-कौन सी चीजों में विटामिन पाया जाता है। विटामिन ए का स्त्रोत क्या-क्या हैं?

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Symptoms of Vitamin A deficiency

विटामिन ए की कमी से होने वाले रोग या लक्षण

1. त्वचा रूखी हो जाना
2. रतौंधी की समस्या होना
3. महिलाओं को गर्भधारण में परेशानी
4. धोखा या गले का संक्रमण होना
5. चेहरे पर मुँहासे निकलना
6. हड्डियाँ कमजोर होना
7. किसी भी घाव भरने में देरी होना

विटामिन ए के स्त्रोत – Source of Vitamin A

विटामिन ए की खुराक – Vitamin A के कई स्त्रोत हैं। विटामिन ए मुख्य रूप से कॉड लिवर, ऑयल, अंडा, फोर्टिफाइड अनाज, हरी और पत्तेदार सब्जियाँ, नारंगी और पीली सब्जियों में पाया जाता है। अगर आप भोजन में हरी सब्जियों को और फलों को शामिल करते हैं तो विटामिन ए की कमी को आसानी से पूरा किया जाता है। इसके अलावा विटामिन ए की कैप्सूल भी लिया जा सकता है।

विटामिन ए फूड्स – Vitamin A Foods

विटामिन ए की कमी कैसे पूरा करें? हमें भोजन में क्या-क्या खाना चाहिए ताकि विटामिन ए की पूर्ती शरीर को हमेशा होती रहे। आइए जानते हैं –

1. अंडा का सेवन करें।
2. दूध का सेवन करें।
3. गाजर खाएं।
4. पीली सब्जियाँ और नारंगी
5. पालक का सेवन करें।
6. स्वीट पोटेटो (शकरकंद) का सेवन करें।
7. पपीता का सेवन करें।
8. दही का सेवन करें।
9. सोयाबीन का सेवन भी लाभदायक होता है।
10. ब्रोकली, कद्दू और साबुत अनाज का सेवन करें।
11. धनिया, तरबूज, आम, शलजम औक चुकंदर का सेवन करें।
12. राजमा और बींस में भी विटामिन ए पाया जाता है।

विटामिन ए के फायदे – Benefits of Vitamin A

  • विटामिन ए हमारे शरीर के कोशिकाओ को होने वाले नुकसान को कम करता है। विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद रहता है।
  • विटामिन ए शरीर की मुक्त कणों को टूटने के बचाता है। इससे शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन की समस्या नहीं होती है या फिर कम होती है।
  • विटामिन ए आंखों से संबंधित बिमारियों में लाभदायक होता है। विटामिन ए की पूर्ती होने से रतौंधी, आँख के सफेद हिस्से में धब्जे जैसी समस्याएं खत्म हो जाती है।
  • विटामिन ए हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम को सही रखने में मददगार होता है। यह दिल, फेंफड़ा, किडनी और अन्य अंगों के कार्यप्रणाली को सामान्य रखता है।

विटामिन ए ज्यादा खाने के नुकसान – Side effects of Vitamin A

किसी भी चीज को ज्याद खाने से नुकसान होता है। विटामिन ए की अधिक मात्रा लेने से सिरदर्द की समस्या, दस्त की समस्या, बाल गिरने की समस्या, देखने में दिक्कत होना, हमेशा थकावट का अनुभव होना, स्किन खराब हो जाना, हड्डियों और जोड़ों में दर्द होना जैसी समस्याएं पैदा होती हैं। गर्भवती महिलाओं में विटामिन ए के ज्यादा सेवन से बच्चे को नुकसान हो सकता है।


डिस्क्लेमर – यह एक सामान्य जानकारी है। इन सुझावों और जानकारी को किसी मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर ना लें। किसी भी बीमारी के इलाज से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now