छिपकली भगाने के तरीके, जानें छिपकली को घर में आने से कैसे रोकें?

छिपकली भगाने के तरीके

हमारे घरों में छिपकली होना आम बात है। अमूमन हर घर में छिपकली पाया जाता है। घर में छिपकली देखकर कई लोग डर जाते हैं। लेकिन घर से छिपकली भगाने के तरीके बेहद ही आसान है। छिपकली को मारना नहीं चाहिए। बेहतर होगा कि छिपकली को घर से भगा दें।

कई बार छिपकली भगाने के कई तरीके अपनाते हैं लेकिन फिर भी छिपकली भागती नहीं है और बार-बार घर के अंदर आ जाती है। घर में छिपकली होने से हमेशा इस बात का डर बना रहता है कि कहीं छिपकली खाने में या फिर शरीर पर न गिर जाए।

छिपकली भगाने के तरीके तो बहुत हैं लेकिन कई लोग विषैली दवाइयां छिपकली को भगाने में प्रयोग करते हैं। इससे छिपकली भागने के स्थान पर घर में मर जाती है। इसलिए छिपकली को मारने से अच्छा है कि उसे घर से बाहर भगा दें। आइए जानते हैं छिपकली भगाने के आसान तरीके –

यह भी पढ़ें -   Lizard in dream : सपने में छिपकली देखने का क्या मतलब होता है?

घर से छिपकली भगाने के तरीके

1. घर में मोर का पंख रखें। इसके अलावा अंडे का छिलकों का भी उपयोग कर सकते हैं। अंडे का छिलका एक जगह पर जमा करके रख लें। इसे तीन-चार सप्ताह में बदलते रहे। घर में छिपकली कभी नहीं आएगी।

2. प्याज का रस और लहसून का रस एक साथ थोड़ा पानी डालकर मिला लें। इस मिश्रण के पानी बोतल में भरकर छिपकली वाले स्थान पर छिड़क दें। इससे घर से छिपकलियां भाग जाएगी।

3. घर से छिपकली भगाने के तरीके में सबसे आसान है पानी का छिड़काव। जहां भी छिपकली दिखे, वहां पर पानी छिड़क दें। ऐसा लगातार कई दिनों तक करने से घर में छिपकली दोबारा नहीं आएगी।

यह भी पढ़ें -   जानिए गर्म पानी के फायदे, पेट की चर्बी घटाने में कैसे है सहायक

4. घर में मौजूद काली मिर्च का पाउडर को पानी में मिला लें। इस मिश्रण को अपने कमरों और किचन और उन स्थानों पर छिड़क दें जहां छिपकली दिखाई देती है। काली मिर्च की गंध से छिपकली भाग जाएगी।

5. प्याज के प्रयोग से भी घर से छिपकली को भगा सकते हैं। प्याज में सल्फर होता है। सल्फर का दुर्गंध छिपकली को बर्दाश्त नहीं होता है। इसके लिए प्याज को काटकर एक धागे में बांधकर लटका दें। इसके गंध से छिपकली तुरंग भाग जाएगी।

6. छिपकली को मोरपंख से भी काफी डर लगता है। छिपकली को भगाने के लिए मोरपंख को किसी गुलदस्ते में लेकर घर में रखें। इसे दीवार पर रख सकते हैं। इसे देखते ही छिपकली को भागने के अलावा कोई रास्ता नहीं दिखेगा।

यह भी पढ़ें -   छिपकली का जमीन पर चलना क्या संकेत देता है?

7. छिपकली को भगाने के लिए आप कॉफी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी पाउडर में तम्बाकू मिलाकर इसकी छोटी-छोटी गोलियाँ बना लें। इन गोलियों छिपकली वाले स्थान पर रख दें। छिपकली आपका घर छोड़कर भाग जाएगी।

8. नेफ्थलीन (फेनाइल की गोली) की गोलियों के इस्तेमाल से भी छिपकली को भगा सकते हैं। यह एक कीटनाशक होता है। इसके इस्तेमाल से घर से छिपकली तुरंत ही भाग जाएगी। हालांकि बच्चों की पहुंचे से इसे दूर रखें।