हरी मिर्च ज्यादा खाते हैं तो हो जाएं सावधान, कई तरह के नुकसान होते हैं

हरी मिर्च खाने के नुकसान

अक्सर भोजन करते समय अलग से हरी मिर्च का सेवन हमलोग करते हैं। हरी मिर्च भोजन में तीखापन लाने के साथ-साथ फायदेमंद भी होता है। लेकिन हरी मिर्च का ज्यादा सेवन करने से हमें कई तरह के नुकसान भी झेलने पड़ते हैं। वैसे भी किसी भी चीज का सेवन जरूरत से ज्यादा करने पर नुकसान देता है। हरी मिर्च का ज्यादा सेवन करने से शरीर में कई तरह की परेशानियाँ उत्पन्न होती हैं।

हरी मिर्च खाने के नुकसान – Disadvantages of eating green chili

हरी मिर्च में कैप्साइसिन पाया जाता है। यह तत्व हमारे शरीर की गर्मी को बढ़ा देता है। जरूरत से ज्यादा हरी मिर्च का सेवन करने से शरीर की गर्मी बढ़ जाती है और शरीर में कई प्रकार के स्वास्थ्य समस्याएँ होने लगती हैं।

यह भी पढ़ें -   किडनी स्टोन से हैं पीड़ित तो ना खाएं इन चीजों को, रहें स्वस्थ

हरी मिर्च का अधिक सेवन करने से पेट में जलन और चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट जब शरीर में अधिक हो जाता है तो अल्सर होने की संभावना भी होती है।

हरी मिर्च के अधिक सेवन करने से त्वचा में एलर्जी हो सकती है। शरीर में कैप्साइसिन की मात्रा हरी मिर्च ज्यादा खाने से बढ़ जाता है। इससे हमें एलर्जी होने लगती है।

ज्यादा मात्रा में हरी मिर्च खाने से शरीर में मधुमेह सामान्य से अधिक नीचे चला जाता है। डायबिटिज की दवाई का सेवन करने वालों को हरी मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   रक्षाबंधन स्पेशल: गुलाब जामुन बनाने का तरीका

हरी मिर्च में लाल मिर्च की तुलना में अधिक फाइबर पाया जाता है। इसके अधिक सेवन से डायरिया होने का खतरा बना रहता है। हिंदी वेबसाइट माइ उपचार के अनुसार, हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन शरीर की मेटाबॉलिज्म की क्रिया को अनियंत्रित कर देता है। इससे भोजन का पाचन सही तरीके से नहीं होता है। फाइबर की अधिक मात्रा डायरिया का कारण बनता है।

जो लोग पहले से ही बवासीर के रोग से पीड़ित हैं उन्हें हरी मिर्च का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए। हरी मिर्च ज्यादा खाने से बवासीर की समस्या और बढ़ सकती है या फिर इसमें और ज्यादा दिक्कतें आ सकती हैं।

यह भी पढ़ें -   नींबू पानी पीने के फायदे, इस देशी कोल्ड्रिंक के हैं गजब फायदे, जानें