बर्ड फ्लू के लक्षण – देश के कई राज्य बर्ड फ्लू की चपेट में, बरतें ये सावधानियाँ

बर्ड फ्लू के लक्षण

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दिया है। देश में कुल सात राज्यों में बर्ड फ्लू फैल गया है। केंद्र सरकार ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में एवियन इंप्लूएंजा के प्रकोप की पुष्टि हुई है। देशभर में अबतक 1200 पक्षियों की मौत हो चुकी है। केंद्र ने कहा कि दिल्ली, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में अभी फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

बता दें कि यूपी के अलावा जिन अन्य छह राज्यों में फ्लू की पुष्टि हुई है, उनमें केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात शामिल है। मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अब तक सात राज्यों में बर्ड फ्लू रोग की पुष्टि हो चुकी है। केंद्र सरकार ने अपने विभाग के जरिए प्रभावित राज्यों को परामर्श जारी किया है, ताकि रोग और अधिक ना फैले।

यह भी पढ़ें -   जानें लॉकडाउन स्पेशल ट्रेन का शेड्यूल, पटना और बरौनी समेत 6 जगहों पर रूकेगी
बर्ड फ्लू के लक्षण

बर्ड फ्लू के लक्षण सर्दी के लक्षणों से मिलते – जुलते होते हैं। सर्दी के मौसम में यह पता नहीं चल पाता है कि सर्दी है या फ्लू। H5N1 की चपेट में आने के बाद खांसी, डायरिया, रेस्पिरेटरी में परेशानी, बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बेचैनी, नाक बहना या गले में खराश की समस्या हो सकती है।

कैसे बचे बर्ड फ्लू से

जब भी दुकान से चिकन खरीदें तो चिकन को धोते वक्त हाथों पर ग्लव्स और मुंह पर मास्क जरूर पहनें। कच्चा मांस या अंडा संक्रमण को और फैला सकते हैं। चिकन को अच्छी तरह से पकाकर खाएं। दूषित स्थान से चिकन ना खरीदें। इससे आप वायरस के चपेट में आ सकते हैं। चिकन लाने के बाद हाथ को तुरंत ही साफ करें और सैनिटाइज कर लें।

यह भी पढ़ें -   Gold Rate Today: जानिए क्या है गोल्ड की ताजा कीमत, आपके होश उड़ जाएंगे

चिकन जब भी बनाएं तो उसे 100 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पकाएं। ज्यादा ताप पर पकाने से बर्ड प्लू के वायरस नष्ट हो जाते हैं। घर में अन्य खाने की चीजें कच्चा मांस और अंडों से दूर रखें।

पोल्ट्री फार्म में काम करने वाले लोगों से दूरी बनाकर रहें। बर्ड फ्लू से प्रभावित इलाकों में जाने से बचें। यदि घर में कोई संक्रमित हो जाए तो उससे निश्चित दूरी बनाकर रखें। वैसी जगहों से चिकन न लें जो खुले में बिक रहा हो।

यदि आप हाफ बॉइल या हाफ फ्राइड अंडा खाते हैं तो तुरंत बंद कर दें। अंडे का आमलेट अच्छी तरह से पकाकर खाएं। सावधानी न रखने पर आप बर्ड फ्लू की चपेट में आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस- जानिए क्यों मनाया जाता है महिला दिवस?
Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।