Yahoo full form in Hindi – याहू कभी इंटरनेट की दुनिया का बड़ा नाम था

yahoo full form in hindi

Yahoo full form in Hindi – याहू कभी सबसे बड़ा सर्च इंजन हुआ करता था। लेकिन आज गूगल की बादशाहत है। गूगल आज इंटरनेट की दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। आजकल ज्यादातर लोग जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। किसी भी सूचना को गूगल के जरिए तुरंत प्राप्त कर सकते हैं। आज जानते हैं याहू सर्च इंजन के बारे में। याहू का शुरुआत 1994 में हुई थी।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

याहू को जेरी यांग और डेविड फिलो ने मिलकर बनाया था। वर्ष 2000 तक इंटरनेट जगत में याहू का वर्चस्व था। यदि आप याहू के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो याहू के बारे में विस्तार से हम आपको जानकारी दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें -   1857 का सैनिक विद्रोह जिसने अंग्रेजी हुकूमत की नींव हिला कर रख दी
Yahoo full form and Meaning in Hindi – याहू का फुल फॉर्म और मतलब हिंदी में

याहू का फुल फॉर्म “Yet Another Hierarchically Organized Oracle” है। हिंदी में इसे “येट अनदर हिरार्किकॉली ऑर्गनाइज्ड ओरेकल” से उच्चारित कर सकते हैं। हिंदी भाषा की बात करें तो हिंदी भाषा में इसे एक श्रेणीबद्ध संगठित ओरेकल कहा जाता है।

Yahoo full form
  • Y – Yet
  • A – Another
  • H – Hierarchically
  • O – Organized/Officious
  • O – Oracle

सबसे पहले याहू का नाम jerry and David’s Guide to the World Wide Web था। बाद में इसके संस्थापकों ने इसका नाम बदलकर Yahoo.com रख लिया। इसके पीछे का कारण उन्होंने बिलकुल अलग, बोलने में सरल और अनोखा बताया।

यह भी पढ़ें -   Income Tax Return filling Online - आयकर रिटर्न ऑनलाइन भरें, जानिए तरीका

1994 में शुरुआत के बाद याहू ने 2004 में अपनी खुद की सर्च टेक्नोलॉजी की शुरुआत की। बाद में याहू ने अनलिमिटेड स्टोरेज की सुविधा के साथ मेल सर्विस भी शुरू की। इसमें याहू का सफलता भी मिली। 2012 की याहू की रिपोर्ट के मुताबिक, उसकी कमाई $5 Billion डॉलर हुई थी।

याहू मुख्य रूप से वेब पोर्टल, याहू सर्च इंजन, याहू डायरेक्टरी, याहू मेल, याहू न्यूज, याहू फाइनेंस, याहू आंसर, याहू ग्रुप जैसी सेवाएं प्रदान करता है। इसके अलावा कंपनी एडवरटाइजिंग, ऑनलाइन मैप और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म भी यूजर को उपलब्ध करवाती है।

यह भी पढ़ें -   CMA Full Form in Hindi - सीएमए का फुल फॉर्म क्या होता है? जानिए सबकुछ
Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।