चेहरे पर अनचाहे बालों को हटाने का बेहतरीन तरीका, आपका चेहरा दमक उठेगा

चेहरे पर अनचाहे बाल

डेस्क। चेहरे पर अनचाहे बाल आपकी सुंदरता को बिगाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। लेकिन अनचाहे बालों से छुटकारा पाना इतनी भी मुश्किल नहीं है कि आप टेंशन लेकर बैठ जाएं। यहां हम आपको बेहद आसान नुस्खों के बारे में बताएंगें जिन्हें हमारी दादी मां और पुरानी पीढ़ियों ने अपनी सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया है। यानी सदियों से आजमाए गए ये नुस्खे अनचाहे बालों की परेशानी दूर करने और आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का आजमाया हुआ तरीका है।

बेसन है कारगर उपाय

चेहरे पर अनचाहे बाल का मतलब – चेहरे पर उगे बेहद महीन और घने बालों को रोएं कहा जाता है। इन्हें दूर करने के लिए बेसन का उपयोग काफी प्रभावी रहता है। आप दो चम्मच बेसन में दो चुटकी हल्दी और एक चम्मच दूध मिला लें। उसके बाद गुलाबजल की मदद से इसे मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट को 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं।

इस तरह हटाना है बेसन

जब चेहरे पर लगा बेसन हल्का सूखने लगे तो इस बेसन को सर्कुलर मोशन में रगड़ते हुए हटाना शुरू कर दीजिए। इससे अनचाहे बालों की ग्रोथ कम होगी और हर रोज ऐसा करने से बाल जड़ सहित स्किन से बाहर निकलने लगेंगे। बेसन हाटने के बाद चेहरा धो लें और अपनी रेग्युलर क्रीम लगा लें।

यह भी पढ़ें -   अनचाहे बालों को हटाने का तरीका, दूध से हटाएं चेहरे के बाल
नींबू और शहद का पैक

नींबू और शहद अगर सिर के बालों को मॉइश्चर देने और फंगल इंफेक्शन से बचाने का काम करते हैं तो चेहरे के त्वचा को साफ करने का काम भी करते हैं। चेहरे पर बालों की ग्रोथ के हिसाब से नींबू और शहद घोलकर पैक बना लें। इसे बनाते समय नींबू के रस की मात्रा शहद से दोगुनी रखें। दोनों को मिलाकर 2 से 3 मिनट के लिए धीमी आंच पर गर्म कर लें।

नींबू और शहद का पैक
नींबू और शहद का पैक
पैक को ऐसे करें अप्लाई

शहद और नींबू का पैक अप्लाई करने के लिए तैयार मिश्रण को वैक्स की तरह स्किन पर बालों की दिशा में लगाएं और अब वैक्स स्ट्रेप की मदद से बालों की उलटी दिशा में खींच दें। वैक्स की तरह यह काम करेगा। सप्ताह में 2 बार नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें। धीरे-धीरे चेहरे के बाल गायब हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें -   Holi Festival: अगर आप कर रहें हैं होली की तैयारी तो ये खबर आपके लिए है...
आलू का उपाय

अगर आप चेहरे पर उगे बालों का कलर लाइट करना चाहती हैं ताकि वे स्किन में मिक्स-अप हो जाएं और आपको जरा-सा भी दर्द ना सहन करना पड़े, तो आप आलू का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए एक छोटा सा आलू लें और उसे धुलकर कद्दूकस कर लें। अब इस कसे हुए आलू को चेहरे पर 10 मिनट के लिए रगड़ें और फिर 10 मिनट के लिए सूखने दें।

ऐसे करेगा काम

जब 10 मिनट लगा रहने के बाद आलू का रस सूख जाए तो आप इसे ताजे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा का रंग साफ होगा और बालों का रंग लाइट। इससे बाल स्किन टोन में मर्ज होने लगेगें साथ ही उनकी ग्रोथ भी कम होगी। इस नुस्खे को आप हर दिन अप्लाई करेंगी तो जल्द ही रिजल्ट देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें -   स्वास्थ्य क्षेत्र में फैले भ्रम को दूर कर हकीकत बताने में जुटे डॉ. पाटिल
मेरे चेहरे पर ही बाल क्यों?

जिन लड़कियों के चेहरे पर अधिक रोएं होते हैं, उनके मन में अक्सर यह सवाल आता है कि मेरे चेहरे पर ही इतने बाल क्यों हैं? तो हम बता दें कि ऐसा सोचकर आपको अपना मन भारी करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इसमें आपकी कोई गलती नहीं। ऐसा हॉर्मोनल इंबैलंस और हैरिडिटी के कारण होता है।

क्या है इलाज?

अगर चेहरे पर बहुत अधिक और मोटे बाल उग रहे हैं तो आपको बिना देर किए डॉक्टर से मिलना चाहिए। क्योंकि लड़कियों के साथ यह समस्या तब होती है, जब उनके शरीर में टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन बढ़ जाता है। यह एक मेल हॉर्मोन है, जो पुरुषों में दाड़ी और मूछें उगने की वजह होता है। लेकिन बहुत कम मात्रा में यह फीमेल बॉडी में भी होता है।


Must Read: Happy Birthday Images HD: Download 25 Best Birthday Images and Pic

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *