गुलाब की खुशबू के फायदे: अच्छी नींद के साथ-साथ स्ट्रेस भी कर देगा गुल

गुलाब की खुशबू के फायदे

डेस्क। गुलाब की खुशबू के फायदे: प्यार का इजहार करने के लिए अक्सर एक दूसरे को गुलाब दिया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि एक गुलाब के फूल की खुशबू आपकी नींद और दिमाग के लिए वरदान साबित हो सकता है। हाल ही में गुलाब पर हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि गुलाब की खुशबू नींद की गुणवत्ता में सुधार ला सकती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दिनों गुलाब की खूशबू के फायदों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक अध्ययन किया गया है। यह अध्ययन ज्यादातर स्टूडेंट्स पर किया गया।

यह भी पढ़ें -   खाली पेट लहसुन खाने के फायदे और नुकसान, क्या होता है लहसुन खाने से?
स्टूडेंट्स को दो हिस्सों में बांट कर किया गया रिसर्च

गुलाब की खुशबू के फायदे को पता लगाने के लिए किये गए अध्ययन में स्टूडेंट्स को दो हिस्सों में बांटा गया। जिनमें से स्टूडेंट्स के एक ग्रुप को गुलाब की खुशबू के साथ रखा गया, जबकि दूसरे ग्रुप को बिना गुलाब के रहने के लिए कहा गया। शोधकर्ताओं ने कहा, हमने देखा कि गुलाब की सुगंध का सहायक प्रभाव रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत मजबूती से काम करता है और इसे लक्षित तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

गुलाब की खुशबू के फायदे
गुलाब की खुशबू के फायदे

शोधकर्ताओं ने कहा कि परीक्षा समूह के प्रतिभागियों को अंग्रेजी शब्दावली सीखने के दौरान घर पर अपने डेस्क पर गुलाब या सुगंधित अगरबत्ती लगाने के लिए कहा। इन्हीं छात्रों को रात में बिस्तर पर सोने से पहले साइड टेबल पर गुलाब या सुगंधित अगरबत्ती लगाने के भी कहा गया। वहीं, स्टूडेंट्स का दूसरा ग्रुप सामान्य तौर पर ही रोजमर्रा के काम करता रहा।

यह भी पढ़ें -   डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पाना है तो अपनाएं यह टिप्स

परिणामों की तुलना परीक्षण परिणामों से की गई, जिसमें स्टूडेंट्स से एक या उससे ज्यादा बार गुलाब या उगरबत्ती लगाने के लिए नहीं कहा गया। जर्मनी स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग के शोध प्रमुख जुर्गन कोर्नमीयर ने कहा, जब सोने और सीखने के लिए पास में गुलाब या अगरबत्ती का प्रयोग किया गया, तब विद्यार्थियों ने 30 प्रतिशत के साथ पढ़ाई में सफलता दिखाई।

दिमाग भी होता है तेज

स्टूडेंट्स पर किए गए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि गुलाब की खुशबू से नींद अच्छी आती है और पढ़ने, याद करने की क्षमता में भी सुधार आता है।

यह भी पढ़ें -   एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है? एसएससी वैकेंसी, पोस्ट और परीक्षा के बारे में जानें

देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं और यूट्यूब पर Subscribe भी कर सकते हैं।