Benefits of Salt: नमक के फायदे के बारे में 5 बातें, जानें कितना खाएं नमक

नमक के फायदे

Benefits of Salt: नमक का इस्तेमाल ज्यादातर हमारे घरों में सब्जी बनाने में किया जाता है। नमक खाने के कई फायदे होते हैं। नमक का इस्तेमाल सब्जी, दाल के अलावा अन्य प्रकार के पकवान बनाने में किया जाता है। भोजन में संतुलित मात्रा में नमक का इस्तेमाल करने से फायदे होते हैं। लेकिन नमक की मात्रा कम या ज्यादा होने पर यह नुकसानदायक हो सकता है। एक युवा व्यक्ति को दिनभर में 5 ग्राम या इससे कम नमक का सेवन करना लाभकारी होता है।

कोरोना महामारी के बीच साफ-सफाई और शरीर की इम्यूनिटी को भी मजबूत करने के लिए नमक पानी से नहाना फायदेमंद होता है। इससे भी कई बीमारियों का खात्मा हो जाता है। नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। नमक का पानी त्वचा को कई तरह के फायदे पहुंचाता है। आयोडीन युक्त नमक खाने से शरीर में आयोडीन की कमी नहीं होती है और यह गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाने का काम करता है।

यह भी पढ़ें -   भूलने की बीमारी से परेशान हैं तो अपनाएं यह तरीका, याददाश्त होगी वापस

नमक के फायदे – Benefits of Salt

ऐंठन और दर्द से दिलाए राहत

अगर आपके शरीर और मांसपेशियों में अक्सर ऐंठन और दर्द की समस्या रहती है तो नमक के पानी से नहाने से काफी फायदा होता है। ठंडे इलाके में रहने वाले लोगों को हफ्ते में दो-तीन बार नमक के पानी से नहाना चाहिए। नमक के पानी से नहाने से गठिया, शुगर या अन्य किसी कारण से होने वाली ऐंठन को भी दूर करने में मदद मिलती है। नमक के पानी पीने से मांसपेशियां मुलायम होती हैं।

त्वचा से जहरीले तत्व होते हैं बाहर

नमक पानी से नहाने से त्वचा के ऊपर मौजूद कई जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। गर्म पानी त्वचा के रोम छिद्रों को खोलने में मदद करता है। इससे मिनरल त्वचा के अंदर गहराई तक जाकर त्वचा के भीतर भी सफाई करता है। नमक का पानी शरीर को जहरीले और नुकसान देने वाले तत्वों और बैक्टीरिया से दूर रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें -   कब्ज का रामबाण इलाज - सबसे सस्ता और सात्विक तरीका रखे पेट को साफ
महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं के लिए और गर्भ में पल रहे शिशु की देखभाल के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी होता है। डॉक्टर्स भी इस बात की सलाह देते हैं कि गर्भवती महिलाओं को हेल्दी डाइट लेना चाहिए। महिलाओं के शरीर में आयोडीन की मात्रा पर्याप्त बनी रहे, इसके लिए आयोडीन युक्त नमक का सेवन करना चाहिए। डॉक्टरों की तरफ से भी यह सलाह दी जाती है कि गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ आहार के साथ ही नमक का भी सेवन करना चाहिए।संतरा खाने के फायदे – इम्यूनिटी बढ़ाए और मौसमी बीमारियों से बचाए

यह भी पढ़ें -   पानी के साथ कच्चा लहसुन खाने के फायदे, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
आयोडीन की कमी करे दूर

आयोडीन युक्त नमक खाने से शरीर में आयोडीन की कमी दूर होती है। आयोडीन की कमी से थायराइड ग्रंथि सही से काम नहीं करती है और घेंघा रोग होने का खतरा रहता है। आयोडीन युक्त नमक का सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है। आयोडीन की कमी से आपके शरीर में हाइपोथायरायडिज्म जैसी बीमारी होने की संभावना रहती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

नमक में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और ब्रोमाइड जैसे तत्व मौजूद होते हैं। यह तत्व जब हाथों और पैरों पर नमक के पानी का प्रयोग करने से त्चवा के रोम छिद्रों में प्रवेश करते हैं तो यह वहां की गंदगी को साफ करते हैं। इससे हमारी स्कीन साफ होती है और सवस्थ तथा चमकदार बनती है।