श्रमिक स्पेशल ट्रेन- बिहार जाने के लिए रेलवे ने दी 10 ट्रेनों की सौगात, देखें समय सारिणी

श्रमिक स्पेशल ट्रेन

नई दिल्ली। देशभर में फंसे बिहार के प्रवासी मजदूरों और छात्रों को लाने के लिए रेलवे ने मास्टर प्लान तैयार कर लिया है। रेलवे ने इन लोगों को वापस बिहार लाने के लिए 10 श्रमिक स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था की है। इन ट्रेनों के जरिए राज्य के बाहर फंसे प्रवासी मजदूर और छात्रों की वापसी हो सकेगी।

बता दें कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री के साथ चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के बाहर फंसे बिहारियों को लाने के मुद्दे पर केंद्र सरकार से नियमों ढील देने का अनुरोध किया था। जिसके बाद बिहार सहित अन्य राज्यों की मांग पर केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में फंसे प्रवासियों, मजदूरों और छात्रों को अपने गृह राज्य में लाने के लिए नियमों में ढील दी थी।

केंद्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद अब राज्य सरकारें अपने-अपने प्रदेश के लोगों को अपने राज्य में वापस लाने के लिए जुट गई है। इसी क्रम में रेलवे ने बिहार जाने वाले लोगों के लिए बिहार के अलग-अलग क्षेत्रों के लिए कुल 10 श्रमिक स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था की है। इन ट्रेनों के जरिए लोग अपने राज्य वापस जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें -   लॉकडाउन के बाद ट्रेन के सफर में यात्रियों के लिए यह नियम होंगे लागू

राज्य सरकार के आग्रह पर रेल मंत्री ने प्रवासियों, छात्रों और मजदूरों को लाने के लिए इन ट्रेनों को चलाने के लिए हरी झंडी दे दी है। केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद अब बिहार के लोगों को वापस राज्य में लाने का रास्ता साफ हो गया है।

नॉन स्टॉप चलेंगी ट्रेनें

श्रमिक स्पेशल ट्रेन नॉन स्टॉप चलेंगी। अपने खुलने वाले स्टेशन से ट्रेन खुलने के बाद सीधे अपने गंतव्य स्टेशन पर ही रूकेगी। हालांकि बीच रास्ते में यात्रियों के लिए पानी, भोजन इत्यादि के लिए बीच में एक-दो जगहों पर ट्रेन को रोका जाएगा। हालांकि इस दौरान ट्रेन में बैठे यात्री न तो बाहर जा सकेंगे और न ही बाहर के यात्री ट्रेन में चढ़ पाएंगे।

यह भी पढ़ें -   नैतिकता का पाठ दुष्कर्म की मानसिकता को खत्म कर सकता है?

ट्रेनों की समय सारिणी

  1. कोटा – बरौनी श्रमिक स्पेशल: 3 मई,  सुबह 10.30 बजे
  2. कोटा – गया श्रमिक स्पेशल: 3 मई,  रात 9 बजे
  3. बेंगलुरु – दानापुर श्रमिक स्पेशल: 3 मई, 10:05 सुबह
  4. बेंगलुरु – दानापुर श्रमिक स्पेशल: 3 मई,  दोपहर 2 बजे
  5. कोटा – गया श्रमिक स्पेशल: 4 मई, 12:30 दोपहर
  6. कोटा – बरौनी श्रमिक स्पेशल: 4 मई, 5:30 सुबह
  7. एर्नाकुलम – दानापुर श्रमिक स्पेशल: 4 मई, 3:00 शाम
  8. तिरुवनंतपुरम – दानापुर श्रमिक स्पेशल: 4 मई, 3:30 शाम
  9. बेंगलुरु – दानापुर श्रमिक स्पेशल: 5 मई,8:00 सुबह
  10. बेंगलुरु – दानापुर श्रमिक स्पेशल:  5 मई, 12:00 दोपहर
यह भी पढ़ें -   बीजेपी सांसद ने सहारनपुर हिंसा को लेकर मायावती पर लगाया गंभीर आरोप

You May Like This!😊