ORS in Pregnancy: जानिए प्रेगनेंसी में ORS पीना चाहिए या नहीं

ORS in Pregnancy

ORS in Pregnancy: प्रेगनेंसी में ORS पीना चाहिए या नहीं? क्या आपको भी ऐसा सवाल परेशान करता है। कई बार ऐसा होता है कि किसी विकट स्थिति में आपको ORS का सेवन करना पड़ता है। लेकिन क्या आपको पता है कि प्रेगनेंसी में ORS पीना चाहिए या नहीं? आइए जानते हैं…

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

ORS in Pregnancy – प्रेगनेंसी में ORS पीना चाहिए या नहीं?

ORS का फुल फॉर्म ओरल रीहाइड्रेशन सॉल्यूशन होता है। इसको पीने के कई लाभ होते हैं। ORS की मुख्य काम होता है गर्भावस्था के दौरान पानी की आपूर्ति को संतुलित करना। इसे पीने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। गर्भावस्था में ORS पीने के लाभ निम्नलिखिल हैं।

पानी की आपूर्ति को करता है संतुलित

यह भी पढ़ें -   विटामिन के की कमी (Vitamin K deficiency) से कौन सा रोग होता है?

प्रेगनेंसी में ORS पीना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। यह आपके शरीर में पानी की जरूरत को पूरा करता है। ORS में विटामिन, खनिज और नमी मौजूद होती है जो शरीर को संतुलित रखता है। इसको पीने से शरीर में पानी की संतुलित आपूर्ति होती है जो आपके लिए और आपके बच्चे के लिए लाभदायक होता है।

उपचार के बाद लाभदायक

गर्भावस्था के दौरान जब आप बीमार होते हैं तो उस दौरान भी ओआरएस का सेवन लाभदायक होता है। दवाईयां लेने से शरीर में पानी की आपूर्ति कम हो जाती है, ऐसे पानी की कमी को पूरा करने के लिए ओआरएस का सेवन कर सकती हैं।

शिशु के विकास के लिए जरूरी

यह भी पढ़ें -   चावल का पानी पीने के होते हैं जबरदस्त फायदे, हमेशा रहेंगे जवान!

ORS में संयुक्त तत्व होते हैं जो आपके शिशु के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस दौरान पानी की कमी को दूर करके यह आपको स्वस्थ रखता है। प्रेगनेंसी में ORS पीना लाभदायक होता है। इसके उपयोग से उल्टी, दस्त, पेट दर्द जैसे लक्षणों में कमी आती है।

ORS in Pregnancy – बरतें सावधानियां

प्रेगनेंसी में ORS का सेवन करते समय कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए। इस दौरान ओआरएस की मात्रा को संतुलित रखना चाहए। इसे गर्म पानी में तैयार करना चाहिए और धीरे-धीरे पीना चाहिए।

अधिक मात्रा में ओआरएस का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए ओआरएस का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें -   Benefits of Salt: नमक के फायदे के बारे में 5 बातें, जानें कितना खाएं नमक

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए ताजा फलों का रस, सब्जियों का सेवन किया जा सकता है। ध्यान रखें कि इस दौरान उन्हीं सब्जियों का सेवन करें जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो।

नारियल पानी, नींबू पानी, शरबत, जूस और दूध का सेवन करना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान यह आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद करते हैं।

शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर द्वारा दिए गए सुझाव पर अमल करें। किसी भी स्थिति में तुरंत ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें। गर्भावस्था के दौरान पानी की कमी आपके शिशु के उचित विकास पर नकारात्मक असर डाल सकता है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।