चावल का पानी पीने के होते हैं जबरदस्त फायदे, हमेशा रहेंगे जवान!

चावल का पानी

चावल का पानी अक्सर हमारे घरों में फेंक दिया जाता है। लेकिन चावल का पानी पीने से बहुत लाभ मिलते हैं। इसका सेवन करने से चेहरे पर बुढ़ापे की झुर्रियां जल्दी नहीं आती है। कई बार त्वचा समय से पहले क्षतिग्रस्त होने से बुढ़ापा जल्दी आ सकता है। लेकिन चावल का पानी इस समस्या को दूर करने में असरदार है। आइए जानते हैं कैसे चावल के पानी को तैयार कर सकते हैं और उसका सेवन कर सकते हैं।

आजकल लोग घरों में चावल को पकाने के बाद उस से पानी निकाल देते हैं। चावल में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पानी के साथ ही बाहर निकल जाते हैं। इससे चावल का स्वाद तो आपको मिल जाता है लेकिन उस से होने वाले फायदे आपको कम मिलते हैं। इसलिए चावल को पकाने के वक्त हमेशा उतना ही पानी दे जितना वह सोख ले। इससे चावल में मौजूद पोषक तत्व बना रहेगा और आपको उसका पूरा लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें -   Garlic health benefits - खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

Rice Water Benefits: चावल के पानी के फायदे

चावल के पानी को इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है। इससे त्वचा में कसाव आता है। इसके साथ-साथ हमारी त्वचा पर से मुंहासे और अन्य प्रकार के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। यदि आप कम उम्र में ही झुर्रियों से परेशान हो चुके हैं तो चावल के पानी का इस्तेमाल अवश्य करें। इससे कम उम्र में होने वाली झुर्रियों की समस्या से राहत मिलेगी।

चावल पानी कैसे तैयार करें?

इसके लिए सबसे पहले चावल लें और उसे साफ पानी में 15 से 20 मिनट तक भिगोकर रखें। जब पानी सफेद होने लगे तब इसे एक बर्तन में उबाल लें। एक बात का ध्यान रखें कि चावल को पहले पूरी तरह से साफ कर लें ताकि इसमें किसी भी प्रकार की गंदगी ना रहे। अब आने के बाद उसे ठंडा कर लें और फिर उसी पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे की ग्लोइंग होगी और झुर्रियां नहीं दिखेंगी।

यह भी पढ़ें -   हाइपरटेंशन क्या है? हर चार में से एक व्यक्ति को होता है, जानिए लक्षण

अस्वीकरण- यह जानकारी पाठकों की जिज्ञासा के आधार पर दी गई है। इसे किसी भी तरह से चिकित्सीय सलाह के तौर पर ना लें। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क अवश्य करें।


देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं और यूट्यूब पर Subscribe भी कर सकते हैं।