शुक्रवार को क्या दान करना चाहिए? समृद्धि के लिए करें इस चीज का दान

शुक्रवार को दान करना चाहिए या नहीं

शुक्रवार को क्या दान करना चाहिए? वैसे तो हिंदू धर्म में हर दिन का अपना महत्व होता है लेकिन शुक्रवार का दिन भगवती मां दुर्गा का दिन माना जाता है। इसके अलावा इस दिन मां लक्ष्मी और मां संतोषी की भी उपासना की जाती है। इसलिए शुक्रवार का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण और शुभ माना जाता है। शुक्रवार का दिन सभी देवियों को समर्पित होता है, ऐसा माना जाता है। इसलिए शुक्रवार को दान करना शुभ माना जाता है।

ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार के दिन दान करने से न सिर्फ जीवन में सुख समृद्धि का आगमन होता है बल्कि शुक्र ग्रह भी मजबूत होता है। शुक्र ग्रह मजबूत होने से जीवन में विलासिता आती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि लड़कों की कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है तो उसकी शादी जल्दी हो जाती है। इसके साथ-साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी उन्हें प्राप्त होती है।

यह भी पढ़ें -   चींटियों को आटा खिलाने से क्या होता है? इन चींटियों को माना जाता है शुभ

शुक्रवार को क्या दान करना चाहिए?

शुक्रवार को विवाहित स्त्रियों को लाल रंग युक्त श्रृंगार की चीजें दान में देनी चाहिए। चूड़ियां, साड़ी, सिंदूर, कुमकुम इत्यादि दान कर सकते हैं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जीवन से कष्ट आदि की विदाई हो जाती है। जीवन की सभी परेशानियां भी धीरे-धीरे दूर होने लगती है।

शुक्रवार के दिन गरीब को और जरूरतमंद लोगों को जूते और पुरानी किताबें आदि दान करनी चाहिए। ऐसा करने से बिगड़ी हुई किस्मत बनने लगती है और जीवन में तरक्की के रास्ते खुलने लगते हैं।

यह भी पढ़ें -   वास्तु टिप्स- घर में मंदिर किस दिशा में होता है शुभ, जानें

शुक्रवार के दिन नमक का दान करने से शुक्र भगवान से संबंधित सभी प्रकार के दोष दूर होते हैं। शुक्र देव यदि नाराज होते हैं तो जीवन में कष्ट आने लगते हैं और व्यक्ति धीरे-धीरे गरीब होने लगता है।

ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार के दिन रेशमी कपड़े, पुरानी चादर आदि दान करने से घर में हमेशा सुख का माहौल रहता है। घर में सुख समृद्धि होने से दांपत्य जीवन भी अच्छा हो जाता है। पति पत्नी के बीच प्रेम बना रहता है।

शुक्रवार के दिन विधवा महिला को सफेद कपड़े दान करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। सौभाग्य की प्राप्ति होने से जीवन में कई प्रकार के कष्ट मिट जाते हैं और जीवन हमेशा खुशहाल बना रहता है।

यह भी पढ़ें -   Vastu Tips: अपने घर में इस तरह रखें लाफिंग बुद्धा की मूर्ति, परिवार रहेगा खुशहाल

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी वस्तु में नहीं रखनी चाहिए। शुक्रवार के दिन खराब कागज, पुरानी किताबें और कॉपियों को किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान कर दें। ऐसा करने से मां भगवती लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

अस्वीकरण- यह जानकारी मान्यताओं पर आधारित जानकारी है। हंट आई न्यूज़ यहां बताए गए जानकारी पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने के लिए विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लेना चाहिए।


देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं। खबरों का अपडेट लगातार पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।