Gas Saving Tips: सर्दियों में कैसे करें गैस की बचत, इन टिप्स को जरूर करें ट्राई

Gas Saving Tips

Gas Saving Tips: सर्दी के मौसम में गैस की खपत ज्यादा होती है। आज इस आर्टिकल में जानेंगे कि सर्दियों में गैस की बचत कैसे करें? सर्दी के मौसम में ज्यादा खाना पकाने की वजह से गैस जल्दी खत्म हो जाता है। लेकिन कुछ टिप्स को अपनाकर आप सर्दियों में गैस का बचत कर सकते हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सर्दी में यदि आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो खाना भी जल्दी पकेगा और गैस की भी बचत होगी। इसलिए गैस बचाना है तो आज ही ट्राइ करें इन तरीकों को।

Gas Saving Tips for Cold Season

प्रेशर कुकर में बनाएं खाना

यह भी पढ़ें -   Benefits of Drinking hot milk: गर्म दूध पीने के फायदे और नुकसान

सर्दी के मौसम में खाना बनाने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल ज्यादा करें। इससे गैस की बचत भी होती है और खाना जल्दी बनकर तैयार हो जाता है। प्रेशर कुकर में बनाया हुआ खाने के स्वाद में भी कुछ खास बदलाव नहीं होता है।

पतले बर्तन का करें इस्तेमाल

ज्यादा मोटे बर्तन के इस्तेमाल से खाना पकाने में देर होने के साथ-साथ गैस की बर्बादी भी बहुत होती है। मोटे बर्तन को गर्म में होने में ज्यादा गैस का इस्तेमाल होता है। इसकी जगह पर पतले बर्तन का इस्तेमाल करें। इससे खाना भी जल्दी पकेगा और गैस भी बचेगी।

यह भी पढ़ें -   पेट में गैस क्यों बनती है? जानें गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

ढककर बनाएं खाना

खाना बनाते समय हमेशा ढक्कन का इस्तेमाल करें। कोई भी पकवान बनाने से पहले पात्र को ढक दें। इससे बर्तन में भाप बनेगी और खाना भी जल्दी पक जाएगा। गैस की बचत होगी अलग।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।