किचन में रखी यह चीज है जहर के समान, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Disadvantages of excessive use of salt – आजकल भारत में लोग नमक का सेवन बहुत ही ज्यादा कर रहे हैं। एक ताजा रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत के लोग प्रतिदिन 8 ग्राम नमक खा रहे हैं। नमक का ज्यादा सेवन करने से भारत में लोगों को ब्रेन स्ट्रोक, दिल की बीमारियां और ब्लड प्रेशर जैसे बीमारियां हो रही है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस बात का खुलासा राष्ट्रीय एनसीडी निगरानी सर्वे में हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीय हर रोज आठ ग्राम नमक का सेवन करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीयों के यूरिन में सोडियम की मात्रा अधिक पाई गई है। इस रिपोर्ट को बहुत से चिकित्साविद सही बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें -   जनसंघ नेता और आरएसएस प्रचारक पी. परमेश्वरन का 91 वर्ष में निधन

रिपोर्ट में कहा गया है कि ज्यादा नमक खाने से लोग लगातार बीमारियों को ओर जा रहे हैं। पहले लोग घर की शुद्ध पारंपरिक खाना खाते थे। लेकिन अब फास्ट फूड, बहुत ज्यादा मात्रा में नॉनवेज खाने से शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा जा रही है। यह कई बीमारियों को न्योता दे रही है। लोग भोजन में ऊपर से नमक लेकर खा रहे हैं जो बिलकुल ही गलत है।

डॉक्टरों का कहना है कि जब लोगों को बीपी कम होने का अहसास होता है तो वह नमक ज्यादा खाने लगते हैं जो कि गलत है। बीपी कम होने की स्थिति में उन्हें डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक स्वस्थ्य व्यक्ति को रोजाना दो से तीन ग्राम ही नमक का सेवन करना चाहिए। इससे ज्यादा नमक का सेवन हानिकारक है।

यह भी पढ़ें -   मुंबई बम बलास्ट के आरोपी अबू सलेम समेत छह दोषी करार

अपने आप को स्वस्थ्य कैसे रखें?

सबसे पहले तो नमक का इस्तेमाल कर दें। नमक के इस्तेमाल से हृदय, किडनी में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती है। ज्यादा नमक का सेवन करने से दिमाग भी सही तरीके काम नहीं कर पाता है। शरीर के कई हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने में दिक्कतें होती है, इससे दिल पर अतिरिक्त भार पड़ता है। इससे कई बार हार्ट फेल होने का खतरा भी बना रहता है।

अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए रोज योग करना चाहिए। सुबह के समय मॉर्निक वॉक करने से राहत मिलेगी। इसके अलावा बाहर का खाना कम करना बेहतर विकल्प है। बाहर के खाने में ज्यादा तेल का इस्तेमाल किया है। ज्यादा तेल खाने से कई बीमारियों के होने का खतरा रहता है। अचार और पापड़ का सेवन कम कर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   नमक पानी पीने के 6 बेहतरीन फायदे, प्राकृतिक नमक है सेहत का खजाना
Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।