Chanakya Niti for Money: जीवन में बुरा समय आने से पहले मिलते हैं यह 5 संकेत, ना करें नजरअंदाज

Chanakya Niti for Money

Chanakya Niti for Money: चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति के बारे में विस्तार से चर्चा की है। उन्होंने नीति शास्त्र के माध्यम से मानव को कई प्रकार की बातें बताई है। जो भी मनुष्य इस नीतिशास्त्र को पढ़कर इन नीतियों का पालन अपने जीवन में करता है, उनके जीवन में सफलता हाथ जरूर लगती है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

राजनीति, अर्थशास्त्र और कूटनीति के बारे में चर्चा करने के साथ-साथ चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में जीवन शैली और जीवन जीने की कला के बारे में भी विस्तार से चर्चा किया है। चाणक्य नीति में परिवार के बारे में और पति-पत्नी के बारे में भी कई प्रकार की बातें बताई हैं।

चाणक्य नीति के अनुसार, जब भी किसी व्यक्ति का बुरा समय आने वाला होता है तो उनके घर में पहले ही इन 5 संकेतों के माध्यम से पता चल जाता है। जो भी व्यक्ति इन संकेतों को समझ जाता है वह समय रहते संभल जाता है और अपने जीवन में होने वाली बुरी घटनाओं को बहुत हद तक कम कर लेता है।

Chanakya Niti for Money Problem

तुलसी का पौधा सूखना

तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में बहुत ही पूजनीय माना गया है। प्रत्येक हिंदू घरों में तुलसी की पूजा की जाती है। घर में तुलसी का पौधा लगाने से घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है। आचार्य चाणक्य के अनुसार, यदि आपके घर में मौजूद तुलसी का पौधा सूख जाता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपके घर में भविष्य में आर्थिक संकट पैदा हो सकता है।

घर में हमेशा क्लेश होना

यदि आपके घर में सब कुछ अच्छा चल रहा था लेकिन अचानक है घर में वाद-विवाद बढ़ने लगता है और बिना किसी वजह के छोटी-मोटी बातों पर भी झगड़ा होने लगता है तो यह इस बात का इशारा होता है कि आपके घर में आर्थिक संकट आने वाला है।

घर में शीशे का टूटना

यदि घर में शीशा बार-बार टूट जाता है तो यह इस बात का संकेत होता है कि घर में दरिद्रता आने वाली है। इसलिए यदि आपके आसपास लगातार शीशा टूट रहा है तो सतर्क रहें और घर में शीशे टूटने की वजह का पता लगाएं और उसे अच्छी तरीके से संभाल कर रखें।

घर में पूजा पाठ ना होना

यदि आपके घर में पूजा-पाठ होना बंद हो गया हो या आपको पूजा-पाठ करने में मन नहीं लगता हो तो ऐसे में आपको सतर्क रहना चाहिए। यह इस बात का संकेत होता है कि आपके घर में सुख-समृद्धि की कमी आने वाली है। आचार्य चाणक्य के अनुसार, यह संकेत आपके जीवन में आने वाले आर्थिक संकट को दर्शाता है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, जिन घरों में पूजा-पाठ नहीं होता है, वहां पर सुख-समृद्धि कभी नहीं आती।

बड़े-बुजुर्गों का तिरस्कार करना

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जिन घरों में बड़े-बुजुर्गों का सम्मान नहीं होता है, उन घरों से धन-संपदा चली जाती है। यदि घर के बड़े-बुजुर्गों को उचित मान-सम्मान ना दिया जाए तो जीवन में कभी भी सफलता और खुशी नहीं मिलती है। बड़े-बुजुर्गों को सम्मान देने से घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है।

यह भी पढ़ें…

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।


Follow WhatsApp Channel Follow Now