दिल्ली-एनसीआर

वृतिका की रेडियो कार्यशाला में कैलिफोर्निया की आर जे अंकिता ने किया छात्रों का ज्ञानवर्धन

नोएडा: मीडिया स्कूल ऑफ दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन (डीएमई) द्वारा आयोजित वृतिका 2021 के दूसरे दिन, 12 अक्टूबर, 2021 की शुरुआत आर जे अंकिता आर्या, रेडियो जिंदगी, सैन फ्रांसिस्को, यूएसए द्वारा संचालित रेडियो जॉकिंग कार्यशाला के साथ हुई।

डॉ अंबरीष सक्सेना, डीन और प्रोफेसर, डीएमई मीडिया स्कूल ने शुरूआती व्याख्यान में छात्रों के ज्ञान और कौशल सृजन के लिए इस तरह के अंतर्राष्ट्रीय सहयोगों की सराहना करते हुए आर जे अंकिता का आभार जताया। उन्होंने रेडियो को अंतरंग और संचार का सबसे प्रभावी साधन बताया।

आर जे अंकिता ने रेडियो जॉकी के गुणों का वर्णन कर करते हुए कार्यशाला की शुरुआत की। उन्होंने मशहूर हस्तियों के साक्षात्कार और और उनके शो के दौरान में खट्टे-मीठे अनुभव साझा किए।

कार्यशाला प्रतिभागियों के व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ शुरू हुई जिसमें आर जे अंकिता ने प्रतिभागियों को स्क्रिप्ट पढ़ने का अभ्यास करवाया। उन्होंने रेडियो में कंटेंट डिलीवरी के उपयुक्त तरीके और गति को महत्वपूर्ण बताया। एक अभ्यास के दौरान आरजे अंकिता ने प्रतिभागियों को स्क्रिप्ट में अपशब्दों का इस्तेमाल किए बिना ‘गाली’ पर 30 सेकंड की स्क्रिप्ट लिखने को कहा।

इस रोमांचक अंदाज़ ने प्रतिभागियों को मंत्रमुग्ध कर दिया और इस कौशल से जुडी महत्वपूर्ण बातों की ओर सभी का ध्यान आकर्षित किया। अनुभवी आरजे ने रेडियो के लिए प्रतिभागियों की आवाज को बेहतर बनाने के लिए श्वांस सम्बन्धी व्यायाम का अभ्यास कराया और वाणी प्रशिक्षण पर ज़ोर दिया।

Related Post

आरजे अंकिता ने अपनी कार्यशाला के दौरान प्रतिभागियों को बहुमूल्य सुझाव दिए। सत्र के दौरान, उन्होंने प्रतिभागियों को नकल न करने की भी सलाह दी। उन्होंने कहा, “श्रोताओं को नयापन पसंद है इसीलिए छात्रों को शुरुआत से ही अपनी शख्सियत को पहचानते हुए उस पर काम करना चाहिए।”

समापन टिप्पणी में, प्रो डॉ सुस्मिता बाला, विभागाध्यक्ष, डीएमई मीडिया स्कूल ने कहा, “आर जे बनने के इच्छुक छात्रों को स्पष्ट उच्चारण पर जोर देना चाहिए, और विशेष रूप से उर्दू शब्दों में ‘नुक्ता’ का सही उपयोग बेहद ज़रूरी है। एक रेडियो व्यक्तित्व के लिए, उत्कृष्ट उच्चारण एक महत्वपूर्ण गुण है।”

डीएमई मीडिया स्कूल की सहायक प्रोफेसर डॉ टीनम बोरा ने सत्र का समापन किया, डीएमई मीडिया स्कूल की द्वितीय वर्ष की छात्रा स्नेहा टक्कर ने इसका संचालन बखूबी निभाया।

मीडिया फेस्ट के बाद के दूसरे भाग में आरजे हंट प्रतियोगिता, प्रिंट विज्ञापन, 55 फिक्शन, ग्रुप डिस्कशन, डिजिटल आर्ट और कार्टून मेकिंग जैसी मनोरम प्रतियोगिताएं देखी गईं। इसमें देश भर से मीडिया के छात्रों ने भाग लिया।


देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं और यूट्यूब पर Subscribe भी कर सकते हैं।

Share
Published by
Huntinews Team

Recent Posts

कटहल के बीज खाने के होते हैं कई फायदे, इसमें छुपा है सेहत का खजाना

Jackfruit Seeds Benefits: कटहल के बीज खाने के कई फायदे होते हैं। कटहल एक सुपरफूड…

Shilpi Raj MMS Video Viral होने के बाद शिल्पी ने किया यह काम, बोली…

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री (Bhojpuri Film Industry) की जानी-मानी सिंगर शिल्पी राज का एमएमएस वीडियो (Shilpi…

शुक्रवार को क्या दान करना चाहिए? समृद्धि के लिए करें इस चीज का दान

शुक्रवार को दान करना बहुत शुभ माना जाता है। शुक्रवार को दान करने से जीवन…

सुबह-सुबह किन कामों को करने से मिलती है जीवन में सुख समृद्धि और सफलता?

हर व्यक्ति अपने जीवन में सुख समृद्धि और सफलता चाहता है। इसके लिए व्यक्ति कड़ी…

चावल का पानी पीने के होते हैं जबरदस्त फायदे, हमेशा रहेंगे जवान!

चावल के पानी को इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है।…

This website uses cookies.

Read More