UP News: शिक्षकों को योगी सरकार का तोहफा, अब यूपी रोडवेज बसों में कर सकेंगे फ्री यात्रा

योगी सरकार का तोहफा

UPSRTC Bus Service News: उत्तर प्रदेश की रोडवेज बसों में अब यूपी के शिक्षक यात्रा कर सकेंगे वह भी फ्री में। योगी सरकार का यह उत्तर प्रदेश के शिक्षकों को एक बड़ा तोहफा है। रोडवेज बसों में वह शिक्षक जो राष्ट्रीय या राजकीय पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं उन्हें योगी सरकार स्मार्ट कार्ड के माध्यम से यूपी रोडवेज बसों में फ्री में यात्रा का लाभ देने जा रही है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

यूपी परिवहन विभाग की तरफ से यह पहल की गई है। योगी सरकार का शिक्षकों को तोहफा के रूप में यह सेवा दी जा रही है। इसके तहत शिक्षा निदेशक, बेसिक एवं माध्यमिक ने यूपी की सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में पत्र लिखकर वैसे शिक्षकों का डिटेल मंगाया है जिन्होंने राष्ट्रीय या राजकीय स्तर पर पुरस्कार प्राप्त किए हैं।

परिवहन विभाग को शिक्षा विभाग की तरफ से यह सूची मिलने के बाद ऐसे शिक्षकों के लिए रोडवेज बसों में फ्री यात्रा की सेवा उपलब्ध हो जाएगी। यूपी रोडवेज बसों में फ्री यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड का प्रयोग किया जाएगा और इसके लिए शिक्षकों को खुद ही अप्लाई करके प्राप्त करना होगा। फ्री यात्रा के लिए 4000 किलोमीटर प्रति वर्ष की सीमा निर्धारित की गई है। यानी एक शिक्षक यूपी रोडवेज बसों में प्रत्येक साल 4000 किलोमीटर की यात्रा फ्री में कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   पाकिस्तान में कोरोना का कहर, संक्रमितों की संख्या 19000 के पार, 440 की मौत

यूपी परिवहन विभाग द्वारा इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। राष्ट्रीय एवं राजकीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को निगम द्वारा विशेष स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। इस स्मार्ट कार्ड को टिकट मशीन पर टैप करने पर शून्य मूल्य का टिकट ऐसे शिक्षकों के लिए जारी होगा। इस टिकट में बस नंबर और कहां से कहां तक यात्रा करना है इसका विवरण लिखा होगा।

योगी सरकार द्वारा शिक्षकों को दिया जाने वाले लाभ और आने वाले खर्च का वहन राज्य सरकार करेगी। इस स्मार्ट कार्ड की अधिकतम आयु 5 वर्ष होगी। इसके बाद उन्हें फिर से इसे रिन्यू करना होगा। स्मार्ट कार्ड के खोलें या जमा होने की स्थिति में नया कार्ड प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को धनराशि का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें -   Rajnath Singh on POK: 'अब बात सिर्फ पीओके पर होगी'

कितना होगा स्मार्ट कार्ड का मूल्य

शिक्षकों को उपलब्ध कराए जा रहे स्मार्ट कार्ड का मूल्य ₹100 तथा 18% जीएसटी अलग से देना होगा। इस प्रकार इस कार्ड का मूल्य ₹118 होगा, जिसका भुगतान शिक्षकों को ही करना होगा। इस स्मार्ट कार्ड में चिप लगा होगा जिसमें शिक्षक का संपूर्ण विवरण मौजूद होगा।

फ्री यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड कैसे प्राप्त होगा

जिन शिक्षकों को यूपी की रोडवेज बसों में फ्री यात्रा का लाभ लेना है उन्हें सबसे पहले परिवहन निगम के किसी जनपद स्थित स्टेशन पर जाकर प्रार्थना पत्र निर्धारित प्रारूप में भरकर जमा करना होगा। आधार कार्ड एवं शिक्षा विभाग द्वारा जारी परिचय पत्र की स्वप्रमाणित छाया प्रति उपलब्ध करानी होगी। उसके आधार पर स्मार्ट कार्ड काउंटर से फ्री यात्रा के लिए योग्य शिक्षकों को स्मार्ट कार्ड प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें -   सावन का महीना महिलाओं के लिये महत्वपूर्ण होता है- माया श्रीवास्तव

फ्री यात्रा स्मार्ट कार्ड कितने दिनों में मिलेगा

जिन योग्य शिक्षकों ने यूपी की रोडवेज बसों में फ्री यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड अप्लाई किया है, उन्हें एप्लीकेशन जमा होने के 7 दिनों बाद स्मार्ट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। एसएमएस के जरिए लाभार्थी को इस संबंध में सूचना दे दिया जाएगा। लाभार्थी के पास इस स्मार्ट कार्ड को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन भरने का भी विकल्प होगा।

यूपी रोडवेज बसों में फ्री यात्रा के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन

यूपी की रोडवेज बसों में फ्री यात्रा के लिए राष्ट्रीय तथा राजकीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को ऑनलाइन एप्लीकेशन करने के लिए सबसे पहले यूपी परिवहन निगम की वेबसाइट यूपीएसआरटीसी डॉट कॉम पर जाना होगा। उसके बाद वेबसाइट पर लॉगिन करके उपलब्ध लिंक पर जाकर क्लिक करना होगा। फिर अपने विवरण को भरकर और निर्धारित फीस जमा कर स्मार्ट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।