योगी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, नलकूपों के लिए देगी बड़ी धनराशि

नलकूपों की स्थापना अनुदान

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार यूपी के किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए बड़ी पहल की है। प्रदेश में नलकूपों की स्थापना के लिए सरकारी अनुदान में बढ़ोतरी की गई है। योगी सरकार ने प्रदेश के लघु एवं सीमांत किसानों के लिए बहुत ही बड़ी राहत देने की घोषणा की है। सरकार ने किसानों को राहत देते हुए लघु सिंचाई विभाग के तहत हर खेत को पानी देने के लिए अपने पुराने आदेश में संशोधन किए हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

क्योंकि सरकार का यह कदम उत्तर प्रदेश के लाखा किसानों के लिए वरदान साबित होगा। मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना के तहत प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत हर खेत को पानी अभियान के लिए मध्यम गहरे नलकूप और गहरे नलकूप को लगाने से जुड़े प्रावधानों में सरकार ने संशोधन किए हैं।

किसानों को राहत देते हुए योगी सरकार ने मध्यम गहरे नलकूपों के लिए 1.75 लाख करोड़ प्रदान करेगी। बता दें कि इससे पहले मध्यम गहरे नलकूपों के लिए सरकार की तरफ से मात्र 75 हजार रुपए दी जाती थी।

उत्तर प्रदेश में खेती के लिए जिन किसानों को गहरे बोरिंग कराने की आवश्यकता है उन्हें सरकार की तरफ से 2.65 लाख रुपए दी जाएगी। बता दें कि इससे पहले यह राशि एक लाख रुपए थी।

यह भी पढ़ें -   जातिवार जनगणना मांग को यूपी सरकार ने किया खारिज, बताया केंद्र का विषय

मध्यम गहरे नलकूपों की स्थापना के लिए 1.75 लाख रुपए अनुदान

उत्तर प्रदेश के किसानों को राहत देते हुए योगी सरकार ने प्रदेश में मध्यम गहरे नलकूप के लिए किसानों को अब 1.75 लाख रुपए देने का फैसला किया है। किसानों को राहत देने के लिए कई प्रावधानों में बदलाव किया गया है। इससे पहले लघु एवं सीमांत किसानों को बोर्डिंग के लिए ₹75000 दी जाती थी वही अब इस राशि को बढ़ाकर 1.75 लाख कर दिया गया है।

प्रदेश में जन वितरण प्रणाली के लिए पहले किसानों को ₹10000 दिए जाते थे जो अब बढ़ाकर ₹14000 कर दिया गया है। हालांकि नलकूपों पर अलग से विद्युतीकरण के लिए पहले की तरह ही ₹68000 मिलेगी।

सामान्य श्रेणी के किसानों को 2.57 लाख रुपए मिलेंगे

योगी सरकार के नए प्रस्ताव के अनुसार सामान्य श्रेणी के किसानों को गहरे मध्यम नलकूपों के लिए 2.57 लाख रुपए मिलेंगे। बता दें कि पहले यह राशि 1.53 लाख थी। अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के श्रेणी के किसानों को योगी सरकार द्वारा नलकूपों पर अनिवार्य रूप से 5 हॉर्स पावर के सौर ऊर्जा चालित पंप की स्थापना पर 3.85 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें -   राष्ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं, ट्रेड डील पर आशंका के बादल

बता दें कि इस तरह अनुसूचित जाति के श्रेणी के किसानों को सरकार द्वारा गहरे मध्यम नलकूपों की स्थापना के लिए अधिकतम 5.74 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा जबकि पहले यह राशि 4.70 थी।

नलकूपों की स्थापना अनुदान

गहरी नलकूपों के लिए 2.65 लाखों रुपए दी जाएगी

योगी सरकार के नए संशोधनों के बाद अब प्रदेश में गहरे नलकूप के स्थापना के लिए किसानों को 2.65 लाख रुपए दिए जाएंगे। पहले यह राशि किसानों को एक लाख मिलती थी। वही जल वितरण प्रणाली के लिए 10 हजार रुपए से बढ़ाकर राशि को 14 हजार रुपए कर दिया गया है। सामान्य श्रेणी के किसानों को नलकूपों के विद्युतीकरण के लिए सरकार की तरफ से 68 हजार रुपए की अनुदान राशि दी जाएगी।

यह भी पढ़ें -   अमेरिकी बीयर कंपनी में गोलीबारी, 7 की मौत

सामान्य श्रेणी के नलकूपों के निर्माण के लिए सामान्य श्रेणी के किसानों को 3.47 लाखों रुपए का अनुदान राज्य सरकार की तरफ से प्रदान किया जाएगा। बता दें कि पहले यह राशि 1.78 लाखों रुपए थी।

अनुसूचित जाति जनजाति के‌ किसानों के लिए 3.85 लाख का अनुदान

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के किसानों के लिए भी खास ध्यान रखा है। सरकार की तरफ से इन किसानों के लिए गहरे नलकूपों पर 3.85 लाख रुपए की अनुदान राशि किसानों को दी जाएगी। अनुसूचित जाति के श्रेणी के किसानों को गहरे नलकूपों की स्थापना के लिए अधिकतम राशि 6.64 लाख रुपए होगी। बता दें कि यह राशि पहले 4.95 लाख रुपए थी।

महिला किसानों को वरीयता दी जाएगी

महिला सशक्तिकरण के लिए योगी सरकार लगातार प्रयासरत है। अब नलकूपों की स्थापना में भी महिला किसानों को सरकार की तरफ से विशेष वरीयता दी जाएगी। सोलर पंप की खरीदारी यूपी नेडा और इससे पंजीकृत वेंडरों और जेम पोर्टल के जरिए किया जाएगा।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।