Old pension scheme latest News: इस राज्य में भी होगा ऐलान

Old Pension Scheme News

Old pension scheme latest news: देश में कुछ गैर-भाजपा शासित राज्यों में ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू किया गया है। अब खबर है कि भाजपा शासित राज्य में भी ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू किया जा सकता है। पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के लिए उत्तराखंड के कर्मचारी सरकार को घेरने की तैयारी कर रहे हैं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों के द्वारा किए गए आंदोलन से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की समस्याएं बढ़ सकती हैं। बता दें कि पुरानी पेंशन व्यवस्था को बहाल करने के लिए देश के कई राज्यों में मांग हो रही है। हाल के दिनों में कर्नाटक के कर्मचारियों द्वारा हड़ताल की चेतावनी दिए जाने के बाद सरकार ने ही पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का आश्वासन दिया था।

यह भी पढ़ें -   बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर 400, 500 शब्दों का लेख, Paragraph on BBBP

Old Pension Scheme News: ओल्ड पेंशन स्कीम महाराष्ट्र में लागू

महाराष्ट्र में सरकारी कर्मचारियों द्वारा लंबी हड़ताल पर जाने के बाद राज्य सरकार द्वारा ओल्ड पेंशन योजना के बराबर फायदा देने के लिए नई स्कीम की घोषणा कर दी है। बता दें कि पिछले 1 हफ्ते से महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारी ओल्ड पेंशन स्कीम की बहाली के लिए हड़ताल पर थे।

इन राज्यों में बहाल हुई ओल्ड पेंशन स्कीम

देश के 5 राज्यों में ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) को बहाल कर दिया गया है। इन राज्यों की सरकारों द्वारा ऐलान किया गया कि कर्मचारियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। इन पांच राज्यों के कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम के बराबर ही फायदा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र में कर्मचारियों से बातचीत के बाद ओल्ड पेंशन स्कीम की बहाली पर फैसला लिया।

यह भी पढ़ें -   डॉ साकेत रमण बने आचार्य भरत मुनि संचार शोध केंद्र के समन्वयक

अभी भारत के 5 राज्यों में ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) लागू हो चुकी है। इन राज्यों में हिमाचल प्रदेश राजस्थान छत्तीसगढ़ पंजाब और झारखंड शामिल है। बता दें कि यह सभी राज्य गैर भाजपा शासित राज्य हैं। इससे पहले केंद्र सरकार ने पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Yojana) पर नया कानून बनाकर रोक लगा दी थी। पेंशन योजना का लाभ देने के लिए लोगों के लिए केंद्र सरकार ने नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) की व्यवस्था की थी।

नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) के तहत सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ प्राइवेट क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए भी पेंशन की व्यवस्था सरकार द्वारा की गई थी। बता दें कि ओल्ड पेंशन स्कीम कर्मचारी की आखिरी ड्रोन आधार पर बनती है। इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही DA में भी बढ़ोतरी हो जाती है।

यह भी पढ़ें -   आज से पटरी पर दौड़ेगी 200 ट्रेनें, यात्रा करने से पहले जानिए क्या है शर्तें

सरकार द्वारा DA बढ़ाने या नया वेतन आयोग लागू करने के बाद पेंशन में भी इजाफा हो जाता है। इसलिए देश के कई राज्यों में ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme News) को फिर से लागू करने के लिए कर्मचारियों द्वारा सरकार पर दबाव बनाया जा रहा है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।