रोमानिया की डॉ मारा मिहेला पनाएट और न्यूज़ 24 की लोकप्रिय पत्रकार शीतल राजपूत ने वृतिका 2021 का उद्घाटन किया

नोएडा। दिल्ली मेट्रोपोलिटन एजुकेशन (नोएडा) के मीडिया स्कूल द्वारा देश के बहुप्रतिष्ठित मीडिया फेस्ट-वृतिका के पांचवे संस्करण का औपचारिक उद्घाटन आज ऑनलाइन मोड में किया गया। इस उद्घाटन समारोह में ब्रासोव, रोमानिया के ट्रांसिल्वेनिया विश्वविद्यालय की पत्रकार, संपादक, संचार विशेषज्ञ और एसोसिएट लेक्चरर डॉ मारा मिहेला पनाएट और न्यूज़ -24 की लोकप्रिय पत्रकार सुश्री शीतल राजपूत मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थिति रहीं।

सुश्री मारा मिहेला पनाएट ने अपने संबोधन में दुनिया में मीडिया शिक्षा के प्रति जागरूकता लाने की तत्काल आवश्यकता के बारे में दर्शकों को अवगत कराया। “मीडिया की कार्यप्रणाली बेहद जटिल है और इन मीडिया उत्सवों के माध्यम से हम छात्रों को शिक्षित और जागरूक कर सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने कंटेंट के प्रेजेंटेशन पर भी अपने विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा, “मीडिया के छात्रों को सीखना चाहिए कि एक प्रभावी संदेश कैसे तैयार किया जाता है क्योंकि यही सफल संचार की बुनियाद है”।

यह भी पढ़ें -   यूपी सरकार की बैठक, 15 अप्रैल से कुछ शर्तों के साथ खुल सकता है लॉकडाउन

सुश्री शीतल राजपूत ने बातचीत करते हुए मीडिया के छात्रों से कई अनुभव साझा किये। उन्होंने कहा, “समस्त दुनिया को मीडिया छात्रों से एक बेहतर कल की आशा है। एक पत्रकार के रूप में अपने सोच और इरादों को दृढ़ रखें; जितना संभव हो तटस्थ रहें और पत्रकारिता के पेशे के प्रति वफादार रहें”।

इससे पहले डीएमई मीडिया स्कूल की विभागाध्यक्ष डॉ सुस्मिता बाला ने उद्घाटन भाषण में अतिथियों का स्वागत किया और वृतिका 2021 के सफल आयोजन का आह्वान किया।

डीएमई मीडिया स्कूल के डीन और प्रोफेसर डॉ अम्बरीष सक्सेना ने कहा, “वृतिका देश भर के सभी मीडिया छात्रों को ज्ञान, विचार और रचनात्मकता पेश करने के लिए एक बहतरीन मंच प्रदान करता है।” उन्होंने कहा, “हालांकि वृतिका का मूड फेस्टिव है लेकिन मीडिया स्टूडेंट इससे बहुत कुछ सीखेंगे।”

यह भी पढ़ें -   Aazam Khan ने चंदा मांगकर बनाई यूनिवर्सिटी- मुलायम सिंह यादव

श्री अमन साहनी, वाईस-चेयरमैन, डीएमई ने इस तरह के शानदार आयोजन के लिए मीडिया स्कूल को बधाई दी। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं और उम्मीद की कि इस आयोजन में कुछ अच्छी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।

वृतिका के प्रारंभ में डॉ कृष्ण पांडे ने इस मीडिया उतसव का विस्तृत विवरण दिया और अंत में डीएमई मीडिया स्कूल की सहायक प्रोफेसर डॉ टीनम बोरा ने सभी अतिथियों और प्रतिभागियों का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

डीएमई मीडिया स्कूल की अंतिम वर्ष की छात्राओं: श्रुति पांडे और श्रेया झा ने वृतिका के उद्घाटन समारोह का संचालन किया।

यह भी पढ़ें -   मजदूरों के लिए बसें कम चिट्ठियां ज्यादा चल रही है, योगी सरकार-प्रियंका आमने-सामने

वृतिका के पहले दिन वरिष्ठ रेडियो और टीवी प्रस्तोता श्री एस रंगबाशिम ने “पत्रकारों के लिए साक्षात्कार कौशल” विषय पर एक कार्यशाला ली ।

पहले दिन की प्रतियोगिताओं में मोबाइल फिल्म मेकिंग, पत्रकारों के लिए साक्षात्कार कौशल पर वर्कशॉप, साक्षात्कार कौशल प्रतियोगिता, मीडिया क़्विज और स्लैम पोयट्री प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया गया, जिसमें देश के 62 मीडिया संस्थानों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्रों ने भाग लिया। इस साल वृतिका फेस्ट का मीडिया पार्टनर जय हिंद टाइम्स है।