आरबीआई ने जारी किया 500 रुपये का नया नोट, जानें क्या है नया

नई दिल्ली। आरबीआई ने हाल ही में नोटबंदी के बाद 500 रुपये के नोटों का नया सीरीज लॉन्च किया है। नई सीरीज के नोट में नंबर पैनल्स पर दोनों तरफ ‘A’ लेटर छपा है। इसपर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल का हस्ताक्षर है। नए नोट के लॉन्च होने के बाद से पुराने नोट बंद नहीं होंगे। पुराने सीरीज के नोट भी बाजार में चलन में रहेंगे। नया नोट ‘A’ सीरीज के साथ जारी किया गया है जबकि नोटबंदी के बाद पुराना सीरीज ‘E’ लेटर के साथ जारी किया गया था।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
यह भी पढ़ें -   कोरोना के बाद पेट्रोल और डीजल ने भी रूलाया, सरकार ने बढ़ाया VAT

क्यों जारी किये गए नए नोट

बता दें कि हाल के दिनों में एटीएम से भी नकली नोटों के निकलने के मामले सामने आ चुके हैं जिसको देखते हुए इस नए सीरीज के नोट को लॉन्च किया गया है ताकि नकली नोटों को प्रचलन पर लगाम लगाया जा सके। इससे पहले 2016 में केंद्र की मोदी सरकार ने पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट को पूरी तरह से बंद कर दिया था। जिसके बाद ‘A’ सीरीज के 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किये गए थे।

क्या खास है नए नोट में

यह भी पढ़ें -   इंडिगो ने ग्राहकों को दिया नया ऑफर, एक यात्री खरीद सकेंगे अपने लिए दो सीट

नए नोट का साइज 66 mm x 150 mm है। इस नोट का रंग स्टोन ग्रे है और नोट के पीछे तिरंगे के साथ लालकिला की तस्वीर है। अशोक स्तंभ और आईडेंटिफिकेशन मार्क है। नोट की वैल्यू यानि 500 देवनागरी में अंकित है।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Follow us on Google News

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ। लेटेस्ट न्यूज के लिए हन्ट आई न्यूज के होमपेज पर जाएं। आप हमें फेसबुक, पर फॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।